RANCHI: नवरात्र शुरू होने में अभी 15 दिन बाकी हैं, इससे पहले ही शहर के विभिन्न स्थानों पर मां दुर्गा के मंदिरों के रूप में पंडाल आकार लेने लगे हैं। बरियातू हाउसिंग कॉलोनी के स्वर्ण जयंति क्लब की ओर से सालाना उत्सव में मां दुर्गा के भव्य पंडाल की रूपरेखा तैयार की जा रही है। पंडाल का निर्माण कार्य 19 सितंबर से ही शुरू किया जा चुका है। 50 फीट लंबे और 35 फीट ऊंचे पंडाल का निर्माण किया जा रहा है, जो पूरी तरह से काल्पनिक होगा। पंडाल के लिए लोहे के स्ट्रक्चर का निर्माण किया गया है। फोम और फाईबर नेट के सहारे पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। इसमें पानी के ऊपर तैरते हंस पर पंडाल को बंगाल के 20 कारीगर बना रहे हैं। पंडाल के अंदर और बाहर आकर्षक विद्युत सज्जा तो होगी ही, साथ ही झांकियां भी पंडाल का मुख्य आकर्षण होंगी। 11 लाख रुपए की लागत से पंडाल का निर्माण किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष मोनू सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष सत्यम सत्यदर्शी, प्रतीक, संजीव सिंह, अमित कुमार, सोनू सिंह, संजय कुमार, नवीन शर्मा, रितेश कुमार, भोलू सिंह, पप्पू, बिहारी, पवन, अनिल सिंह, रंजन सिंह, मंजीत सिंह, विवेक कुमार, अजय वर्मा, इंदुशेखर, पंकज, आलोक रंजन झा, विराट कुमार, अंजनी कुमार, लल्लू, विनोद सिंह, गौतम वर्मा, रेखा देवी आदि योगदान दे रहे हैं।

क्या कहते हैं क्लब के अध्यक्ष

दुर्गापूजा की तैयारियां हमने शुरू कर दी हैं। समितियों के सदस्यों के कार्यक्षेत्र का निर्धारण कर दिया है। इस बार काल्पनिक पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। दुर्गापूजा हिन्दुओं का खास त्योहार है और नवदुर्गा में मां के नौ रूपों की पूजा-अर्चना होती है। इसलिए हर एक बिन्दु का बारीकी से अध्ययन कर काम किया जा रहा है।

मोनू सिंह, अध्यक्ष, स्वर्ण जयंति क्लब

:::: ।

लुभाएगा पत्ता, खजूर व फूल से बना भव्य पंडाल

मां दुर्गा की भक्ति में हर व्यक्ति खुद को समर्पित करने को आतुर रहता है। शायद यही वजह है कि हर साल दुर्गापूजा के मौके पर शहर में पंडालों के निर्माण को लेकर एक प्रतियोगिता की लहर देखी जाती है। हर साल समितियों का गठन, हर साल पंडालों की परिकल्पना को साकार करना किसी चुनौती से कम नहीं है फिर भी लोगों की श्रद्धा की दमक के आगे थकान और व्यवस्तताओं से परे पूजा समितियां बेस्ट परफॉर्म करने के लिए लालायित रहती हैं। सर्जना चौक के नजदीक चंद्रशेखर आजाद दुर्गापूजा समिति 1971 से ही लगातार अनोखे और आकर्षक पंडालों के निर्माण के लिए जानी जाती रही है। इस वर्ष भी समिति के तत्वावधान में पूजा का बजट 15 लाख रुपए रखा गया है। इसमें पंडाल पर 8 लाख, मूर्ति पर 1 लाख, लाईट व साउंड पर 50-50 हजार रुपए खर्च करने की योजना है। मूर्ति का निर्माण बंगाल के प्रसिद्ध मूर्तिकार रामपाल कर रहे हैं। वहीं पंडाल का निर्माण सुब्रता मैत्री कर रहे है। पंडाल में दुगला पत्ता, खजूर, फूल आदि का इस्तेमाल किया जा रहा है। पंडाल की ऊंचाई 60 फीट और चौड़ाई 50 फीट होगी। पूजा को लेकर सर्जना चौक के समीप श्री राम मंदिर के प्रांगण में चंद्रशेखर आजाद दुर्गापूजा समिति की बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मति से रमेश सिंह को अध्यक्ष चुना गया। कमेटी में डॉ राजेश गुप्ता को मुख्य संरक्षक बनाया गया है। इसके अलावा कार्यकारी अध्यक्ष राजू वर्मा, ओमप्रकाश वर्मा, संतोष आदित्य, प्रकाश राम आदि कार्यकारिणी में शामिल हैं।

क्या कहते हैं अध्यक्ष

अध्यक्ष रमेश सिंह का कहना है कि दुर्गापूजा की तैयारियां भक्तों की भावनाओं के अनुरूप की जा रही है। हमारा प्रयास है कि मां दुर्गा का सबको आशीर्वाद मिले और संयमित होकर तथा भक्तिभाव से दर्शन का लाभ ले सकें। पंडाल की रूपरेखा तैयार कर ली गई है और उसका काम भी शुरू कर दिया गया है। हमें उम्मीद है कि वक्त के पूर्व ही पंडाल बनकर तैयार हो जाएगा।

रमेश सिंह, अध्यक्ष, चंद्रशेखर दुर्गापूजा समिति