RANCHI: शहर के सभी दुर्गापूजा के पंडालों में फायर सेफ्टी का इंतजाम करना सबसे अधिक जरूरी है। इसको लेकर जिला प्रशासन की अलग-अलग टीम सभी पंडालों तक पहुंची और फायर सेफ्टी का इंतजाम करवाया। रविवार को जिला प्रशासन की टीम दुर्गापूजा समिति के पदाधिकारियों के साथ शहर के सभी पंडालों का निरीक्षण की। मौके पर डीसी, एसएसपी, सिटी एसपी, अपर जिला दंडाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी व कार्यपालक दंडाधिकारी सदर शामिल मौजूद थे। टीम में पदाधिकारियों के दलों ने राजस्थान मित्र मंडल, बकरी बाजार, सत्य अमरलोक, आरआर स्पोर्टिंग क्लब, बूटी मोड़, बांध गाड़ी, कोकर एवं रेलवे स्टेशन स्थित पंडालों का निरीक्षण किया।

पूजा समितियों को डीसी के निर्देश

डीसी ने सभी पूजा पंडालों को फ ायर एक्सटिंग्विशर लगाने का निर्देश दिया। साथ ही बकरी बाजार के आयोजकों को पंडाल प्रवेश द्वार के अतिरिक्त पंडाल के पीछे अवस्थित वैकल्पिक निकास द्वार को नियमित विकसित करने का निर्देश दिया। सत्य अमरलोक पूजा समिति द्वारा मुख्य प्रवेश द्वार पर प्रचार हेतु तोरण द्वार बनाए गए हैं, जिसके कारण रास्ता संकरा हो गया है। ऐसे में उसे हटाने का निर्देश दिया गया। प्रसाद वितरण की व्यवस्था पूजा पंडाल परिसर में कराने हेतु निर्देश दिया गया। आरआर स्पोर्टिंग क्लब के आयोजकों को पूर्व में हुए आगजनी की घटना के मद्देनजर विशेष रूप से सतर्क रहने एवं आवश्यक रूप से आठ-दस फ ायर एक्सटिंग्विशर की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया गया।

यहां अग्निशमन वाहन तैनात

निरीक्षण के क्रम में पूर्व में नगर नियंत्रण कक्ष, अल्बर्ट एक्का चौक, डोरंडा थाना, सदर थाना तथा बुंडू थाना में अग्निशमन दस्ता की प्रतिनियुक्ति के अतिरिक्त बकरी बाजार के वैकल्पिक द्वार के पास एक अग्निशमन वाहन जो कि अपर बाजार के क्षेत्रों को कवर कर सके। अरगोड़ा थाना मे एक अग्निशमन वाहन जो अरगोड़ा एवं हरमू के क्षेत्रों को कवर कर सके। सुखदेवनगर थाना में अग्निशमन वाहन जो रातू रोड एवं नजदीक के हरमू रोड को कवर कर सके। बूटी मोड़ में एक अग्निशमन वाहन जो बूटी मोड़, बांध गाड़ी इत्यादि एरिया को कवर कर सके तथा रांची रेलवे स्टेशन में अग्निशमन वाहन की तैनाती की जाए जो रेलवे स्टेशन एवं आस पास को कवर कर सके। इन अग्निशमन वाहनों की तैनाती 15 अक्टूबर से होगी। इस संबंध में आदेश जारी किया गया है।

बड़ा तालाब से नहीं निकलेगा पानी

टीम के पदाधिकारियों का दल सबसे पहले बड़ा तालाब पहुंचा। शांति समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा बड़ा तालाब में पानी की कमी की समस्या के बारे में बताया गया था। निरीक्षण में बड़ा तालाब में पानी की कोई कमी नहीं पाई गई, फि र भी एहतियातन रांची नगर निगम को विवेकानंद प्रतिमा का कार्य करा रहे संवेदक को दशहरा तक बड़ा तालाब से पानी उठाव नहीं करने संबंधी निर्देश दिया गया। साथ ही बड़ा तालाब के आसपास बिजली के पोल पर एलईडी लाइट की मरम्मत एवं आवश्यकतानुसार बदली करने का निर्देश दिया गया।