-ढबाई नगर में शादी वाले जगह के पास ही दुकान पर हो रही थी गैस की रिफिलिंग

- टेंट सिंथेटिक का था, जिस वजह से पूरी तरह जल कर खाक हो गया

Meerut : नौचंदी थाना क्षेत्र के ढबाई नगर में एक शादी समारोह के दौरान टेंट में आग लग गई। जिससे पूरे मोहल्ले में अफरातफरी मच गई। आग सिलेंडर की रिफिलिंग से लगी। आग की चपेट में दो दर्जन से ज्यादा और कुछ बड़े झुलस गए। आग की चपेट में आने से पूरा टेंट जलकर खाक हो गया हो गया और शादी में आए मेहमानों पर गिर पड़ा। उस समय काफी संख्या में लोग मौजूद थे। वहां पर चीख-पुकार मच गई। हर कोई जान बचाकर भागने लगा। मौके पर मौजूद लोगों ने ही झुलसे लोगों को किसी तरह से वहां से निकाला। मौके पर फायर ब्रिगेड के साथ पुलिस भी पहुंच गई। आग की आंच आसपास के दुकानों तक भी पहुंची लेकिन फायर ब्रिगेड ने उसपर काबू पा लिया। घायलों को मेडिकल कॉलेज व प्राइवेट नर्सिग होम में भर्ती कराया गया है। जहां एक बच्चे की हालत गंभीर बताई जा रही है। मेडिकल कॉलेज में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों का घायलों को देखने का तांता लग गया।

एक घर में दो निकाह

ढबाई नगर के गली-15 में निवासी निजामुद्दीन की बेटी रुखसाना और अफसाना की मंगलवार को बारात लिसाड़ी गेट के अहमदनगर की लक्खीपुरा से आई थी। गली में ही बारात में खाने के लिए दो जगहों पर टैंट लगाया गया था। जिसमें एक टैंट ढबाई नगर गली-16 में पुरूषों के लिए और दूसरा गली-15 में महिलाओं के लिए लगाया गया था। गली-15 में ही वहीं के रहने वाले इंतजार की गैस चूल्हे मरम्मत और गैस रिफलिंग की दुकान है। शाम करीब पौने पांच बजे खाना पीना चल रहा था। वहीं इंतजार की दुकान के बाहर सोफे कतार में रखे थे, जिन पर बच्चे, बूढ़े और युवक भी बैठे थे।

गैस रिफिलिंग से हादसा

इसी दौरान इंतजार ने घरेलू सिलेंडर से पांच किलो के सिलेंडर में गैस रिफलिंग शुरू की, जिससे गैस लीकेज होने लगी। उसके नजदीक ही मेहमानों के लिए तंदूर पर रोटियां बन रही थीं और सोफे पर ही एक व्यक्ति बीड़ी पी रहा था। गैस रिस कर वहां तक पहुंची और दोनों सिलेंडर में आग लग गई। जिसके बाद सिलेंडर सोफे के पास गिर गए। सिलेंडर से निकली आग से सोफे पर बैठे दो दर्जन से अधिक बाराती-घराती बुरी तरह झुलस गए। वहीं आग की लपटों ने पूरे टेंट को लपेटे में ले लिया। टेंट सिंथेटिक का था, जिससे वह धू-धू कर जलने लगा। इससे चारों ओर चीखपुकार मच गई। अपने आप को बचाने के लिए लोग भागने लगे। जिससे वहां अफरा तफरी मच गई। कुछ लोग गिर भी पड़े। टेंट जलकर लोगों पर गिर पड़ा।

एक की हालत गंभीर

आसपास के लोगों ने आग बुझाने की कोशिशें की लेकिन लपटें इतनी तेज थीं कि वह दुकानों को अपने चपेट में लेने लगी थीं। वहीं सूचना पर फायर ब्रिगेड व नौचंदी पुलिस मौके पर पहुंची। किसी तरह आग पर काबू पा लिया गया। दुकानों को ज्यादा नुक्सान नहीं पहुंचा है। घायलों को आरटीओ ऑफिस के पास दुआ नर्सिग होम, शास्त्रीनगर सेक्टर दो में व‌र्द्धमान नर्सिग होम, मेडिकल कालेज में भर्ती कराया। नर्सिग होम के मरिजों को भी मेडिकल के लिए रिफर कर दिया गया।

इनसेट

दो दर्जन लोग घायल

घायलों में रहीसुद्दीन, शाहनवाज पुत्र ताहिर, इकरा पुत्री जरीफुद्दीन, रिहान, अकशा, सोफिया, नफीस अहमद पुत्र अब्दुल हकीम, निजाम़ुद्दीन, फिरोजा, शाहीन, हिना, जीशान पुत्र दिलशाद, उजैफ पुत्र मुश्तकीम, आस मोहम्मद, रहीस पुत्र इकराम, अनस, चांद पुत्र नौशाद समेत अन्य मामूली रूप से घायल हैं। उजैब की हालत गंभीर बनी हुई है, जो 60 प्रतिशत तक जल गया है।

वर्जन

आग गैस रिफिलिंग की वजह से लगी। जहां टेंट लगा था वहीं पास में ही दुकान पर रिफिलिंग हो रही थी। गैस रिसाव से टेंट में आग लग गई। जिसमें करीब एक दर्जन बच्चे और कुछ बड़े झुलस गए हैं।

- हरशरण शर्मा, नौचंदी थानाध्यक्ष