-शहर के मॉडल टाउन में रावण वध से पहले निकाली गई राम की राजगद्दी यात्रा

-मेले में रावण वध के दौरान आतिशबाजी रही आकर्षण का केन्द्र, लोगों ने की जमकर खरीदारी

<-शहर के मॉडल टाउन में रावण वध से पहले निकाली गई राम की राजगद्दी यात्रा

-मेले में रावण वध के दौरान आतिशबाजी रही आकर्षण का केन्द्र, लोगों ने की जमकर खरीदारी

BAREILLYBAREILLY :

धर्म की अधर्म और अच्छाई की बुराई पर जीत का पर्व दशहरा शहर में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। कई स्थानों पर हो रही रामलीला में श्रीराम ने रावण का वध किया। उसके बाद बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। जहां सभी ने आतिशबाजी का आनंद लिया। बच्चों ने रामलीला मेलों से मनपसंद खिलौनों की खरीदारी की।

युद्ध से पहले निकाली गई श्ाोभायात्रा

मॉडल टाउन दशहरा रामलीला धार्मिक सेवा समिति की ओर से मॉडल टाउन के मैदान पर म्7वां दशहरा मेला धूमधाम से मनाया गया। शाम चार बजे राजेंद्र नगर स्थित श्री बांके बिहारी मंदिर से भगवान श्रीराम की राजगद्दी शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा शहर के शील चौराहा, सिलेक्शन प्वाइंट, जनकपुरी डीडीपुरम होते हुए मॉडल टाउन पहुंची। शोभायात्रा का जगह-जगह भक्तों ने स्वागत किया। शाम को छह बजे शोभायात्रा का मेला ग्राउंड पर समापन हुआ। इसमें ढोल-नगाड़ों के साथ भगवान श्रीराम, लक्ष्मण व हनुमान जी की सेना और रावण, मेघनाथ की सेना चल रही थी। भगवान श्रीराम की आरती उतारी। बाद में राम-रावण युद्ध हुआ। राम के तीर से रावण के वध के बाद मैदान में खड़े रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के विशालकाय पुतलों का दहन किया गया। पुतला दहन के बाद आतिशबाज का जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला। शानदार आतिशबाजी ने आसमान को रंगीन रोशनी से भर दिया।

चौधरी तालाब

हार्टमैन कॉलेज मैदान महारानी लक्ष्मीबाई रामलीला कमेटी और प्रशासन के सहयोग से हार्टमैन कॉलेज के मैदान (चौधरी तालाब) पर भव्य दशहरा मेला लगाया गया। शाम होते ही मेले में लोगों की भीड़ जुटने लगी, जो देर रात घरों को लौटी। यहां बच्चों ने खिलौनों की खरीदारी की और झूलों का आनन्द उठाया। शाम होते ही श्रीराम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान के स्वरूप मेला परिसर से पास ही स्थित बड़ा बाग हनुमान मंदिर पहुंचे। यहां पूजन के बाद आए और फिर दो रथों पर मैदान की सात परिक्रमा की। एक रथ पर प्रभु श्रीराम तो दूसरी ओर रावण की सेना थी। युद्ध में राम ने रावण का वध किया। रावण की मृत्यु के बाद रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले दहन किए गए। मेले में आतिशबाजी ने समां बांध दिया। लोग आसमान की तरफ आंखें उठाए रंगीन रोशनी का लुत्फ टकटकी बांधकर उठाते देखे गए।

यहां पर हुआ रावण पुतला दहन

इसके अलावा कैंट के बीआई बाजार स्थित एमईएस फुटबाल ग्राउंड में पर्वतीय सांस्कृतिक समाज की ओर से दशहरा समारोह का आयोजन किया गया। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम व आतिशबाजी की गई। राम-रावण युद्ध में रावण वध के बाद रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले दहन किए गए। सुभाषनगर रामलीला में रावण वध, भरत मिलाप और राजतिलक की लीला का भी मंचन हुआ। यहां राजतिलक के बाद लोगों ने श्रीराम की आरती उतारी और आशीर्वाद प्राप्त किया।

जमकर की गई खरीदारी

रामलीला मेले में दोपहर बाद से ही लोग परिवार के साथ पहुंचने लगे। बच्चों के साथ पहुंचे लोगों ने मेले में जमकर खरीदारी की और बच्चों ने जमकर फास्ट फूड का आनंद लिया। इस दौरान मेले में लगी शॉप्स पर भी खूब भीड़ देखी गई। मेले में प्रशासन ने सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध किए थे ताकि मेले में कोई खुराफात न कर सके।