-नहीं तो देना होगा जुर्माना, नगर निगम ने शुरू की कार्रवाई

-सिविल लाइंस में नहीं दिख रहा डस्टबिन

-वहीं छोटे दुकानदारों के साथ कुछ स्थानों पर दिखा बदलाव

ALLAHABAD: चौक, कटरा, जानसेनगंज, बहादुरगंज, सिविल लाइंस, मुट्ठीगंज के दुकानदार भाइयों बड़े-बड़े शॉप और शोरूम के मालिकों आपने अपनी शॉप के बाहर व अंदर डस्टबिन रखा है कि नहीं? दुकान से निकलने वाला कचरा डस्टबिन में फेंका जाता है कि नहीं? डस्टबिन रखा है तो ठीक है। अगर नहीं रखा है तो फिर रख लीजिए। नहीं तो नगर निगम को जुर्माना देना पड़ सकता है। क्योंकि नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डस्टबिन चेकिंग का काम शुरू कर दिया है। डस्टबिन नहीं मिलने पर जुर्माना वसूला जा रहा है।

ताकि सिटी दिखे नीट एंड क्लीन

शहर तो रोजाना छह बजे ही जाग जाता है, जिसके बाद नगर निगम का स्टाफ साफ-सफाई में लग जाता है। लेकिन सिटी के बिजनेस प्वाइंट एरिया दिन में करीब 11 बजे के बाद यानी, तब खुलते हैं, जब सफाई वाला झाड़ू करके चला जाता है। दुकान खुलने के बाद साफ-सफाई से लेकर दिनभर दुकानों से जो कचरा निकलता है, वो सीधे सड़कों पर आता है। जिससे पूरा एरिया गंदा दिखने लगता है।

सिविल लाइंस में भी नहीं डस्टबिन

यहां-वहां सड़क पर कचरा फेंकने के लिए और दिन भर गंदगी फैले रहने के कारण पुराने शहर का एरिया तो पहले से बदनाम है। लेकिन सिटी के पॉश एरिया में से एक सिविल लाइंस का क्या हाल है, यह जानने के लिए आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने रियलिटी चेक किया। सुभाष चौराहे से हॉट स्टफ चौराहे की तरफ जाने वाले रोड के किनारे पूरा मार्केट बना है। लेकिन किसी भी दुकान के बाहर डस्टबिन नहीं दिखाई दिया, जबकि इन दुकानों से रोजाना कचरा निकलता है, जिसे आस-पास फेंक दिया जाता है। इसी तरह पत्थर गिरजा घर वाली रोड की दुकानों के बाहर भी डस्टबिन नहीं दिखाई दिया।

कुछ जागे तो कुछ सो रहे

साफ-सफाई को लेकर जहां कुछ लोग अपनी जिम्मेदारी से पीछा छुड़ाते हुए सो रहे हैं, वहीं कुछ लोग जाग भी रहे हैं। नगर निगम के आदेश का असर हॉट स्टफ चौराहे पर दिखाई दिया। जहां दुकान के बाहर एक नहीं बल्कि तीन-तीन डस्टबिन रखे थे, जिसकी वजह से दुकान का पैसेज और रोड साफ था। गंदगी नहीं फैली हुई थी।

गुमटी वाले भी रखा

हॉट स्टफ चौराहे पर ही सड़क किनारे एक गुमटी में जनरल स्टोर की दुकान चलती है। यहां कॉफी पीने वालों की भीड़ लगती है। कल तक जहां यहां चारों तरफ कूड़ा फैला दिखाई देता था, वहीं अब यहां सफाई रहती है। क्योंकि दुकान के मालिक ने दुकान के सामने डस्टबिन रख दिया है, लोग कचरा उसी में ही फेंकते हैं।

 

वर्जन-

यह हर किसी कि बेसिक रिस्पांसबिलटी है कि वह अपने आस-पास के एरिया को नीट एंड क्लीन रखे। कचरा जेनरेट करने के साथ ही उसे फैलाने वालों में सिटी के बिजनेसमैन का इंपार्टेट रोल है। इसलिए थोड़ी सख्ती की जा रही है कि छोटे-बड़े सभी बिजनेसमैन अपनी दुकान के बाहर डस्टबिन रखें। जो भी आदेश का पालन नहीं करेगा, गंदगी फैलाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अरुण कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी