एक बूथ पर होंगे पांच कर्मचारी

-5 कर्मचारियों की ड्यूटी इस बार होगी पोलिंग बूथ पर।

-1 अतिरिक्त कर्मचारी वीवीपैट के लिए लगाया जाएगा।

-2154 बूथ हैं फूलपुर लोकसभा में

-12 हजार कर्मचारी लगाए गए हैं ड्यूटी में।

-20 फीसदी है इसमें महिला कर्मचारियों की संख्या।

-10 फीसदी कर्मचारी रिजर्व कैटेगरी में होंगे

-123 कर्मचारी रहे पहले दिन ट्रेनिंग से गायब

-बिशप जॉनसन स्कूल में शुरू हुई चुनाव ट्रेनिंग

-बेसिक टीचर्स की लगाई गई मतदान कर्मियों में ड्यूटी

ALLAHABAD: बेसिक टीचर्स की हालत पहले से अधिक खराब हो गई है। फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में उनकी मतदान कार्मिक में ड्यूटी लगाई गई है। इससे पहले वह बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी कर रहे हैं। वहीं गुरुवार से शुरू होने वाली मतदान ट्रेनिंग में भी उन्हें शामिल होना जरूरी है। ऐसे में एक साथ दो जगह-जगह ड्यूटी करना उनके लिए मुश्किल था। इसकी झलक गुरुवार को नजर आ गई। पहले ही दिन दस फीसदी मतदान कार्मिक ट्रेनिंग पर नहीं पहुंचे। इनके खिलाफ कार्रवाई के आदेश जिला प्रशासन ने दिए हैं।

जिसकी उम्मीद थी वही हुआ

इस समय बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। इसमें बेसिक टीचर्स की ड्यूटी लगाई गई है। इसी बीच 22 से 26 फरवरी के बीच मतदान कार्मिकों की ट्रेनिंग भी शुरू हो गई है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने ट्रेनिंग पर आए कुछ टीचर्स से बात की तो उन्होंने अपनी दिक्कत बताई। उन्होंने कहा कि जिसकी ड्यूटी बोर्ड एग्जाम में लगी है, वह 26 फरवरी को ट्रेनिंग करेगा। रविवार को छूटे हुए लोगों की ट्रेनिंग होगी। यही कारण रहा कि पहले दिन गुरुवार को 123 मतदान कार्मिक ट्रेनिंग में नहीं पहुंचे।

शाम तक नहीं पहुंचे 123 कर्मचारी

दोनों पालियों में कुल मिलाकर 123 कर्मचारी अनुपस्थित रहे। इनसे प्रशासन ने स्पष्टीकरण मांगा है। जो लोग ट्रेनिंग से नदारद थे, उन्हें 26 फरवरी को एक बार फिर शामिल होने का मौका दिया जा रहा है। इसके बाद अनुपस्थित रहने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जा सकती है। जानकारी के मुताबिक 22 से 26 फरवरी तक मतदान कार्मिक की ट्रेनिंग दी जानी है।

ताकि महिला मतदाताओं को हो सहूलियत

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बूथ पर आने वाली महिला मतदाताओं की सहूलियत के लिए प्रत्येक बूथ पर एक महिला कर्मचारी की ड्यूटी लगाई है। इस तरह से कुल तैनात कर्मचारियों का बीस फीसदी महिलाएं हैं। गुरुवार को ट्रेनिंग भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षकों को चंचल यादव व अमित सोनी की मौजूदगी में हुई। इस दौरान सीडीओ, सहकार्मिक प्रभारी राकेश यादव, सहायक निर्वाचन अधिकारी दिनेश तिवारी की उपस्थिति में कराई गई। डीएम सुहास एलवाई ने भी ट्रेनिंग का जायजा लिया।

अभी तक चार की ड्यूटी कैंसिल

आयोग के निर्देश पर इस बार चुनाव ड्यूटी कैंसिल करवाना लोगों का भारी पड़ रहा है। डीएम ने ड्यूटी नहीं काटने के सख्त आदेश दिए हैं। अभी तक केवल चार महिलाओं की ड्यूटी काटी गई है, क्योंकि कम्प्यूटर की मिस्टेक के चलते उनका नाम पुरुषों की श्रेणी में दर्ज हो गया था।

चुनाव ड्यूटी में सभी को शामिल किया गया है। पहले दिन जो लोग अनुपस्थित थे, उनके खिलाफ कार्रवाई के आदेश जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए हैं। टीचर्स की ड्यूटी लगाए जाने के संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारी बता सकेंगे।

अमरपाल सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

टीचर्स की ड्यूटी नही लगेगी तो चुनाव कैसे कराया जा सकेगा। कितने टीचर्स लगाए गए हैं यह तो नही बता पाऊंगा। लेकिन जिनकी ट्रेनिंग छूट गई है वह रिजर्व डेट 26 फरवरी को ले पाएंगे। सभी की ड्यूटी एनआईसी में रेंडमाइजेशन के जरिए लगाई जाती है। यह पूरी तरह कम्प्यूटराइज्ड होता है। इसमें कोई पक्षपात नही कर सकता।

संजय कुशवाहा, बीएसए