सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए करियर संबंधी ई-बुकलेट की जारी

वेबसाइट पर दी जानकारी, एक ही जगह पर स्टूडेंट्स को मिलेंगे करियर के सारे ऑप्शन

Meerut. बोर्ड क्लासेज के बाद फ्यूचर मेकिंग स्ट्रीम चुनना स्टूडेंट्स के लिए काफी चुनौती भरा होता है. सही गाइडेंस न होने की वजह से स्टूडेंट्स कई बार गलत ऑप्शन चुन कर लेते हैं. जिसकी वजह से बाद में उन्हें पछताना भी पड़ता है. स्टूडेंट्स की इसी परेशानी को समझते हुए सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए करियर संबंधी ई-बुकलेट जारी की है.

ये होगा फायदा

10वीं और 12वीं के बाद अलग-अलग स्ट्रीम्स में स्टूडेंट्स के लिए क्या-क्या ऑप्शन हैं.. एलिजिबिलिटी क्या होनी चाहिए..कहां बेहतर कोर्स उपलब्ध हैं. इसके लिए सीबीएसई ने पूरी ई-बुकलेट जारी की है. यह बुकलेट बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है. बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि यूं तो करियर ऑप्शन चुनने के लिए स्टूडेंट्स इंटरनेट पर खुद ही सर्चिग करते रहते हैं लेकिन वह सही जानकारी नहीं जुटा पाते हैं. स्टूडेंट्स की इसी समस्या को देखते हुए सीबीएसई ने एक ही जगह सारी इंफॉर्मेशन देने के लिए ये कदम उठाया है.

इनका है कहना..

कई बार स्टूडेंट्स को करियर के लिमिटेड ऑप्शन ही पता होते हैं. ह्यूमैनिटिज और कॉमर्स के तमाम ऐसे विकल्प हैं, जिनके बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी ही नहीं होती है. ई-बुकलेट से स्टूडेंट्स को इनके बारे में डीप नॉलेज मिल सकेगी.

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

10वीं और 12वीं के बाद स्टूडेंट्स को क्या करना है इसे लेकर उन्हें कंफ्यूजन रहता है. काउंसलिंग के दौरान कई बार स्टूडेंट्स को स्ट्रीम और करियर ऑप्शन समझाने पड़ते हैं. सीबीएसई के इस कदम से स्टूडेंट्स को एक ही जगह सारी इंफॉर्मेशन मिल जाएगी.

पूनम शर्मा, प्रिंसिपल, जेएस एकेडमी

कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं, जो करियर काउंसलिंग नहीं ले पाते हैं. 12वीं के बाद किस तरह पढ़ाई करनी है, ये बुकलेट उनके लिए काफी मददगार होगी. स्टूडेंट्स को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा.

गोपाल दीक्षित, प्रिंसिपल, बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल