- आए दिन सुविधा केंद्रों में सर्वर की आती है समस्या

- रात नौ बजे के बाद स्थिति और ज्यादा हो जाती है खराब

LUCKNOW :

पब्लिक की सुविधा के लिए जगह-जगह खोले गए जन ई-सुविधा केंद्र की चमक कम होती जा रही है। इसकी मुख्य वजह है सर्वर की समस्या। आए दिन केंद्रों में सर्वर की समस्या आने की वजह से लोग परेशान होते हैं। रात के वक्त तो सर्वर की स्थिति और ज्यादा खराब हो जाती है। जिम्मेदारों की ओर से सर्वर संबंधी समस्या की ओर कोई खास ध्यान नहीं दिया जा रहा है। दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की टीम ने फ्राईडे को तीन ई-सुविधा केंद्रों में जाकर खुद सच्चाई का पता लगाया। कहीं सर्वर की रफ्तार धीमी मिली तो कहीं सर्वर धीमा रहा।

पहली तस्वीर

स्थान-वुमन पावर लाइन चौराहा

स्थिति: सर्वर की रफ्तार कुछ धीमी थी

हकीकत: चार लोग सुविधा का लाभ लेने के लिए खड़े थे

दूसरी तस्वीर

स्थान-एलयू के पास

स्थिति: यहां भी सर्वर धीमा था

हकीकत-मौके पर ही एक व्यक्ति सुविधा का लाभ ले रहा था

तीसरी तस्वीर

स्थान-सिकंदरबाग चौराहे के पास

स्थिति: यहां सर्वर ठीक चलता मिला

हकीकत: मौके पर दो लोग खड़े मिले

26 सेवाएं जुड़ी हुईं

ई-सुविधा केंद्र से वैसे तो 26 सेवाएं जुड़ी हुई हैं, लेकिन वर्तमान समय में कई सेवाएं अभी केंद्र से जोड़ी नहीं गई हैं। केंद्र में आने वाली 80 से 85 फीसदी जनता बिजली का बिल और टेलीफोन बिल जमा करने के लिए आती है।

इन सुविधाओं का लाभ ज्यादा

1-जाति प्रमाण पत्र

2-निवास प्रमाण पत्र

3-आय प्रमाण पत्र

4-बिजली बिल

5-बीएसएनएल लैंड लाइन,पीसीओ फोन बिल

6-गृहकर

ये सेवाएं मिलना हो गईं बंद

जानकारी के अनुसार, पहले पेंशन, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र भी जनसुविधा केंद्र से मिल जाता था, लेकिन पिछले कुछ समय से ये सेवाएं नहीं दी जा रही हैं। इसकी वजह यह है कि संबंधित महकमों ने इन सेवाओं को ई-सुविधा केंद्र से अलग कर लिया है।

रात नौ बजे के बाद समस्या ज्यादा

नाम न छापने की शर्त पर एक कर्मचारी ने बताया कि दिन में तो किसी तरह स्थिति संभाल लेते हैं, लेकिन रात नौ बजे के बाद सर्वर की स्थिति बेहद खराब हो जाती है। सप्ताह में तीन से चार दिन रात के वक्त सर्वर की समस्या बनी रहती है।

कभी-कभी ई-सुविधा केंद्रों में सर्वर की समस्या आ जाती है। हमारी ओर से तत्काल इस समस्या की शिकायत दर्ज करा दी जाती है, जिसके बाद सर्वर संबंधी समस्या दूर हो जाती है।

मोहन ठाकुर, राज्य समन्वयक, ई-सुविधा केंद्र