- जेईई बीएड में स्टूडेंट्स को पहले वेरिफाई कराना होगा ई-मेल और मोबाइल नंबर

- वेटेज सर्टिफिकेट में गड़बड़ी पर भी नहीं आगे बढ़ेगी प्रॉसेस

- हाईस्कूल के साथ फाइनल इयर के सभी डॉक्युमेंट लगाना है मस्ट

GORAKHPUR: ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम बीएड की तैयारियां तेज हो चली हैं। फॉर्म भरने का सिलसिला भी चल रहा है। इस बार कैंडिडेट्स को फॉर्म भरने से पहले अपनी पहचान पुख्ता करानी होगी। यानि कि स्टूडेंट्स को पहले अपनी ई-मेल आईडी और फिर मोबाइल नंबर वेरिफाई कराना होगा। ईमेल आईडी जहां वेरिफिकेशन लिंक से वेरिफाई होगी, वहीं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को वन टाइम पासवर्ड के जरिए वेरिफाई कराना होगा। कैंडिडेट्स इसके बाद ही फॉर्म भर सकेंगे। एक बार वेरिफिकेशन के बाद लॉगइन डीटेल्स स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग के वक्त भी काम आएगी।

रेलिवेंट डॉक्युमेंट्स करना है अपलोड

फॉर्म भरने के दौरान कैंडिडेट्स को रेलिवेंट डॉक्युमेंट्स अपलोड करना होगा। इसमें हाईस्कूल और ग्रेजुएशन फाइनल इयर की मार्कशीट तो मस्ट है, उसके बाद अगर कैंडिडेट्स ने उससे हायर डिग्री हासिल कर रखी हो, तो उस हायर क्वालिफिकेशन की मार्कशीट भी अपलोड करनी है। इसके अलावा कैंडिडेट्स को डोमेसाइल की भी जरूरत पड़ेगी। जिसके बाद फॉर्म में वह फीस सब्मिशन के कॉलम तक पहुंच सकते हैं।

अपलोड करनी होगी तर्जनी उंगली की फोटो

फॉर्म में सिक्योरिटी को बेहतर करने के लिए भी इस बार व्यवस्था चेंज की गई है। जहां कैंडिडेट्स को अपनी आइडेंटिटी प्रूव करने के लिए आधार कार्ड की डीटेल्स देनी होगी, वहीं पहले की तरह ही उन्हें अपनी फोटोग्राफ भी अपलोड करनी है। इसके साथ ही सबसे खास बात यह है कि कैंडिडेट्स को अपने दोनों हाथ की तर्जनी उंगली की फिंगर प्रिंट भी अपलोड करनी है, ताकि किसी डिस्प्यूट के केस में मिलान करने में किसी तरह की परेशानी का समाना न करना पड़े।

तीन स्टेप में भरे जाएंगे फॉर्म

जेईई बीएड में एडमिशन के लिए तीन स्टेप में फॉर्म भरे जाएंगे। कैंडिडेट्स को फ‌र्स्ट फेज में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसमें उन्हें नाम, पिता का नाम, माता का नाम के साथ अपना मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ के साथ ही ई-मेल आईडी देनी होगी। सेकेंड स्टेप में उन्हें अपने क्वालिफिकेशन और दूसरी जरूरी डीटेल्स देनी होगी। जबकि तीसरे और आखिरी फेज में उन्हें फीस जमा करने का मौका मिलेगा। एक फेज का फॉर्म भरकर उसे सेव करने के बाद कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अगले फेज का फॉर्म भर सकेंगे।

हाईलाइट्स

रजिस्ट्रेशन स्टार्ट - 15 फरवरी

लास्ट डेट - 15 मार्च

लास्ट डेट फॉर फीस - 15 मार्च

एंट्रेंस की संभावित डेट - 11 अप्रैल

रिजल्ट - 10 से 15 मई के बीच

काउंसिलिंग - एक जून से 30 जून तक

शैक्षिक सत्र - दो जुलाई

डायरेक्ट एडमिशन - 10 जुलाई

यहां होगा एंट्रेंस -

बरेली

मुरादाबाद

आगरा

अलीगढ़

मेरठ

गाजियाबाद

झांसी

जौनपुर

आजमगढ़

इलाहाबाद

लखनऊ

कानपुर

वाराणसी

फैजाबाद

गोरखपुर

यह है फीस -

जनरल और ओबीसी - 1500 रुपए

एससी एंड एसटी - 750 रुपए

एससी एंड एसटी अदर स्टेट - 1500

वर्जन

फॉर्म भरने वाले कैंडिडेट्स को पहले अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफाई कराना होगा। इसके बाद ही वह फॉर्म भरने की प्रॉसेस के लिए आगे बढ़ सकेंगे। वहीं उन्हें सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स के साथ सिग्नेचर और इंडेक्स फिंगर इंप्रेशन भी अपलोड करने होंगे।

- प्रो। नवीन खरे, स्टेट कोऑर्डिनेटर, जेईई बीएड