- ई-कॉमर्स कंपनियों ने तोड़ी रिटेल मार्केट की कमर

- नहीं सुलझा पा रहे कम दाम में प्रोडक्ट बेचने की गुत्थी

- उत्तर प्रदेश कम्प्यूटर डीलर्स एसोसिएशन ने छेड़ा आंदोलन

<

- ई-कॉमर्स कंपनियों ने तोड़ी रिटेल मार्केट की कमर

- नहीं सुलझा पा रहे कम दाम में प्रोडक्ट बेचने की गुत्थी

- उत्तर प्रदेश कम्प्यूटर डीलर्स एसोसिएशन ने छेड़ा आंदोलन

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: आखिर ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा ऑनलाइन कम दाम में प्रोडक्ट बेचने का सीक्रेट क्या है? उनके बिजनेस के इस तरीके ने रिटेल मार्केट को तेजी से नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है। इसका असर भी नजर आने लगा है। देशभर के खुदरा व्यापारी इसको लेकर आंदोलन पर उतर आए हैं। इसी तर्ज पर यूपी कम्प्यूटर डीलर्स एसोसिएशन ने भी अपना विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि ऑनलाइन कंपनियां सरकार को करोड़ों के टैक्स का चूना लगा रही हैं।

लगाया इल्लीगल एफडीआई का आरोप

एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा खुली मार्केट की अपेक्षा सस्ते प्रोडक्ट बेचने पर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि विदेशी कंपनियां ई-कॉमर्स के जरिए फंडिंग कर रही हैं जो मल्टी ब्रांड रिटेल में एफडीआई में रोक का उल्लंघन है। अभी घाटे में जूझ रही ऑनलाइन कंपनियां मार्केट में मोनोपोली स्थापित हो जाने के बाद अपनी मनमानी पर उतारू हो जाएंगी। जिससे सीधे तौर पर पब्लिक का नुकसान होगा।

एक दाम पर प्रोवाइड कराएं प्रोडक्ट

पदाधिकारियों ने बताया कि एचपी, डेल, एसर, लेनोवो जैसे कंपनियों के प्रोडक्ट हमने 8 से क्भ् दिसंबर के बीच आंदोलन चलाकर खरीदने बंद कर दिए थे। हमारी मांग है कि हमें और ऑनलाइन कंपनियों को एक ही रेट पर प्रोडक्ट उपलब्ध कराए जाएं। उनको कम दाम पर माल देकर संरक्षण व प्रोत्साहन न दिया जाए। इन कंपनियों ने क्ब् जनवरी तक हमारी मागों पर विचार करने का लिखित आश्वासन दिया है। हमारी दूसरी मांग है कि जानबूझकर प्रोडक्ट का मूल्य कम करके बेचने वाली ई कंपनी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

सरकार को भी जागना होगा

ई-कंपनियों पर सरकार के करोड़ों के राजस्व का चूना लगाने का आरोप भी लगाया जा रहा है। बगैर वैट पूरे प्रदेश में अपना माल बेचकर ये कंपनियां तीन सौ करोड़ रुपए के राजस्व की चोरी कर रही हैं। इसको लेकर सीएम अखिलेश यादव को भी ज्ञापन दिया जा चुका है। एसोसिएशन की ओर से धनंजय सिंह, संदीप अग्रवाल, दिनेश शुक्ला, नरेंद्र अग्रवाल, संकेत अग्रवाल, राजन सिंह, धीरेंद्र पंाडेय, आशीष अरोरा, अतहर हसन आदि ने मीडिया से बातचीत की।