छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: ग्रेजुएट कॉलेज में फिजिक्स विभाग की छात्राओं ने बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट की समस्या व इसके निदान को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए ई वेस्ट की समस्या की गंभीरता के बारे में बताया गया। वहीं समस्या के निदान के साथ-साथ ई वेस्ट की रिसाइक्लिंग की तकनीक की जानकारी भी दी गई। इन छात्राओं ने राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला में रिसाइक्लिंग एंड कंजर्वेशन को लेकर आयोजित कार्यशाला में शिरकत की थी। वहां सीखी गई बातों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन व सॉफ्ट स्किल्स के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। इस दौरान विभागाध्यक्ष डॉ। किरण दुबे, डॉ। श्वेता शर्मा, प्रो। प्रतिमा व अवधेश कुमार आदि मौजूद थे।

छात्राओं ने दिखाया कौशल

ग्रेजुएट कॉलेज में बुधवार कोएनएसएस इकाई एक, दो, तीन के तत्वावधान में वन महोत्सव सप्ताह मनाया गया। बुधवार को पोस्टर तथा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। वन महोत्सव सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत एक जुलाई को हुई थी। इस दिन वन की महत्ता तथा इसके संरक्षण से संबंधित बातों को छात्राओं के साथ संगोष्ठी के माध्यम से बताया गया। दूसरे दिन 02 जुलाई को एनएसएस की छात्राओं के बीच निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें अंकिता मोदी को प्रथम, सुष्मिता चंद्रा को द्वितीय, स्वाति सिंह को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। तीन जुलाई को भाषण तथा पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोस्टर में मधुमिता माईती को प्रथम स्थान, भाषण में जया को प्रथम, अंकिता मोदी को द्वितीय तथा स्नेहा पोद्दार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में एनएसएस की तीनों इकाइयों की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ। सुनीता बंकिरा, डॉ। सुशीला हांसदा तथा प्रोफेसर प्रणति प्रभा एक्का उपस्थित थी। ये सारी प्रतियोगिताएं प्रभारी प्राचार्य डॉ। डीके धंजल की देखरेख में आयोजित की गई।

एआइडीएसओ ने मनाया हूल दिवस

ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन (एआइडीएसओ) की जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज इकाई की ओर से हूल दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को कार्यक्रम किया गया। इसमें मुख्य वक्ता के तौर पर महानगर उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार यादव ने विस्तारित रूप में सिदो-कान्हु के जीवन संघर्ष तथा हूल के इतिहास पर छात्र के समक्ष अपनी बातों को रखा। महानगर अध्यक्ष सोनी सेनगुप्ता ने युवाओं छात्र नौजवानों को शहीदों के जीवन संघर्ष से प्रेरणा लेने की अपील की। संगीत मंडली द्वारा क्रांतिकारी गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन कॉलेज उपाध्यक्ष करिश्मा नाज ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कॉलेज अध्यक्ष शुभम झा, संदीप महतो, प्रगति महतो, सूर्यकांत महतो, लाली बनर्जी, स्वीटी महतो, सोनाली महतो, आयशा, सर्बिया, सूरज, राज, अनुराग सहित दर्जनों छात्रों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

शिक्षक नजरुल के समर्थन में आए छात्र

जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के प्रोफेसर डॉ। नजरुल इस्लाम पर आरोप लगा स्थानांतरण का मामले की खबर आने के बाद छात्र शिक्षक के समर्थन में खड़े हो गए हैं। एआइडीएसओ के जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के अध्यक्ष शुभम कुमार झा ने कहा कि उन्हें जिन तथ्यों के आधार पर स्थानांतरित करने की बात बताई जा रही है, वह गलत है। उन्हें जानबूझकर विवादों में घसीटा जा रहा है। जबकि वे कॉलेज में पठन-पाठन कार्य व छात्रों की अन्य गतिविधियों में पूरा सहयोग करते हैं।