- सीसीएस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ही मिलती थी पहले जानकारी।

- पांच विभागों ने तैयार कर ली है बेवसाइट, बाकी काम प्रगति पर

स्वाति भाटिया। स्पेशल स्टोरी

Meerut । सीसीएस यूनिवर्सिटी भी अब केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया वाली राह पर चल रही है। जल्द सभी विभागों की अपनी-अपनी बेवसाइट होंगी, जिसके लिए यूनिवर्सिटी स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट में वेबसाइट तैयार करने का काम चल रहा है। एक सप्ताह के अंदर यूनिवर्सिटी में पांच से अधिक विभागों की वेबसाइट ऑनलाइन हो जाएंगी।

हुई थी ट्रेनिंग

जानकारी में डाल दें कि अभी कुछ दिन पहले ही सीसीएसयू के माइक्रोबायोलॉजी की तरफ से टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ को दस दिवसीय ट्रेनिंग दी गई थी, जिसमें एमएस ऑफिस, एमएस व‌र्ल्ड सहित वेबसाइट क्रिएशन संबंधित कई तरह ट्रेनिंग दी गई थी। इसके बाद ही वीसी प्रो। तनेजा की अनुमति के चलते यूनिवर्सिटी के हर विभाग की अलग-अलग वेबसाइट बनाने का भी फैसला लिया गया। अब माइक्रोबायोलोजी विभाग की मदद से सभी विभाग की पर्सनल वेबसाइट बनाई जा रही है।

पांच हैं तैयार

यूनिवर्सिटी में अभी तक फिलहाल पांच विभागों की वेबसाइट लगभग तैयार हो चुकी है। एक सप्ताह के अंदर ये वेबसाइट ऑनलाइन काम भी करने लगेंगी। इनमें एक स्टेटिक्स विभाग की वेबसाइट तो ऑनलाइन भी कर दी गई है। इनके अलावा एजुकेशन, बॉटनी, हिंदी, बॉटनी इन चारों विभागों की वेबसाइट भी लगभग अंतिम चरण पर है। इन पांचों विभागों की वेबसाइट अपडेट होने के बाद बाकी के विभागों की वेबसाइट बनाने का काम किया जाएगा।

अलग से मिलेगी जानकारी

इससे पहले सीसीएसयू की वेबसाइट पर ही पूरी जानकारी मिला करती थी। सभी विभागों के बारे में देखने के लिए सीसीएसयू की वेबसाइट पर जाना पड़ता था। जिसपर विभागों की पूरी जानकारी नहीं होती थी। लेकिन अब सभी विभागों की पर्सनल वेबसाइट होगी। जिसके चलते वेबसाइट पर पूरी जानकारी होंगी और समय-समय पर विभागों के स्तर पर अपडेट होती रहेंगी।

ऑफिशियल स्टैंड

पांच विभागों की वेबसाइट तैयार हो गई है, इसके बाद अन्य विभागों की वेबसाइट पर भी काम किया जाएगा।

-प्रो। एपी गर्ग, माइक्रोबायोलोजी डिपार्टमेंट, सीसीएसयू

फिगर्स स्पीक

कुल डिपार्टमेंट 45

रेग्यूलर डिपार्टमेंट 19

सेल्फ फाइनेंस डिपार्टमेंट 26

बना रहे वेबसाइट

स्टेटिक्स, एजुकेशन, बॉटनी, हिंदी, बॉटनी