एक व्यक्ति के पास एक गधा था। वह था काफी काम का। वह व्यक्ति उससे बहुत काम भी करवाता था। काफी समय बाद वह कमजोर होने लगा तो उसकी क्षमता भी कम होती गई। एक दिन वह गधा गड्ढे में गिर गया। बहुत कोशिश करने के बाद भी वह गधा गड्ढे से बाहर नहीं निकल पाया तो उस व्यक्ति ने यह निर्णय लिया कि इस गधे को यहीं दफना दिया जाए, क्योंकि अब तो वैसे भी यह पहले जैसा काम का रहा नहीं। ऐसा सोचकर उस व्यक्ति ने उस गधे के ऊपर मिट्टी डालनी शुरू कर दी।

कुछ देर तो गधा शांत बैठा रहा, पर जैसे ही उसके ऊपर ज्यादा बोझ होने लगा वह हरकत में आने लगा। उसने मिट्टी अपने ऊपर से हटानी शुरू कर दी। मिट्टी के नीचे आने पर गधा मिट्टी के ऊपर चढ़ गया। व्यक्ति जैसे-जैसे गड्ढे में गधे के ऊपर मिट्टी डालता, गधा उस मिट्टी को नीचे कर उसके ऊपर आ जाता। यही क्रम चलता रहा और गधा गड्ढे के ऊपर आ गया और बाहर निकल गया।

परेशानी में होते हैं 2 विकल्प

हर समस्या के लिए मिलते हैं दो विकल्प,इस कहानी से जानें

फ्रेंड्स, हमारे पास भी उस गधे की तरह परेशानी में 2 विकल्प होते हैं। या तो हम समस्या रूपी मिट्टी के नीचे दब जाएं। कोई भी समस्या आने पर उसी के बारे में सोचते रहें और परेशान होते रहें। या फिर उस समस्या रूपी मिट्टी को सीढ़ी बनाकर आगे का रास्ता तय करें। यह तय है कि समस्या आएगी और अगर हम समस्या के बारे में सिर्फ सोचते रहें तो कोई बाहरी व्यक्ति आकर उसे हल नहीं कर देगा। इसका हल तो हमें ही ढूंढना है।

प्रॉब्लम को डील कैसे करते हैं

हर समस्या के लिए मिलते हैं दो विकल्प,इस कहानी से जानें

हमें चाहिए कि हर प्रॉब्लम से सीखें और जिंदगी को खुशनुमा और आसान बनाने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि प्रॉब्लम तो हर किसी के जीवन में है, लेकिन हमारी सफलता और असफलता इसी बात पर डिपेंड करती है कि हम उस प्रॉब्लम से डील कैसे करते हैं। हमारी सफलता इस बात पर डिपेंड करती है कि हमने समस्याओं का समाधान कैसे और कितने धैर्य के साथ निकाला। याद रखें हर ताले की एक न एक चाबी जरूर होती है।

काम की बात

1-हमारी सफलता और असफलता इसी बात पर डिपेंड करती है कि हम प्रॉब्लम को डील कैसे करते हैं।

2- हर प्रॉब्लम से हमें सीखने और जिंदगी को खुशनुमा और आसान बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

जब सुकरात ने लड़के को नदी में डुबोकर बताया सफलता का मंत्र, आप भी जानें

अगर असफलता से हताश हैं तो पढ़ें यह प्रेरणादायक कहनी, फिर हर काम लगेगा आसान

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk