वैज्ञानिकों ने बताया, धरती की ओर आते 100 में से एक एस्‍ट्रॉयड को हम देख पाते हैं

कानपुर। यूं तो NASA से लेकर दुनिया की तमाम स्पेस एजेंसियां सैटेलाइट्स और टेलिस्कोप की मदद से धरती की ओर आने वाले हर छोटे-बड़े एस्‍ट्रॉयड को ट्रैक करती रहती हैं लेकिन यूरोपियन स्पेस एजेंसी के तमाम वैज्ञानिक इस बात से संतुष्ट नहीं है। डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक कई वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि आमतौर पर वैज्ञानिक धरती का विनाश करने में सक्षम बड़े एस्‍ट्रॉयड पर ही ध्यान देते हैं लेकिन धरती की ओर आने वाली 100 में से कोई एक छोटी चट्टान जो सिर्फ 1 किलोमीटर की हो हम सिर्फ उसे ही देख पाते हैं, वो भी तब जब वो धरती के काफी नजदीक आ चुकी होती है। डराने वाली बात तो यह है कि ऐसी छोटी चट्टानें भी भी धरती के किसी शहर का विनाश कर सकती है।

ऐसे छोटे एस्‍ट्रॉयड मिटा सकते हैं धरती का कोई भी शहर,वैज्ञानिकों ने दी नई चेतावनी


1
किलोमीटर आकार वाला एस्‍ट्रॉयड तबाह कर सकता है जर्मनी जैसे देश को

मेट्रो ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यूरोपियन स्पेस एजेंसी के एक्सपर्ट साइंटिस्ट डेटलॉफ कोशनी कहते हैं कि धरती की ओर आने वाले किसी पर एस्‍ट्रॉयड को ट्रैक करने का हमारा सिस्टम इतना काबिल नहीं है तभी तो जब कोई भी ऑब्जेक्ट धरती से जब कुछ घंटे की दूरी पर होता है, तभी हमारे सिस्टम उसे देख पाते हैं। अब भले ही यह छोटे टुकड़े कई बार हमें नुकसान नहीं पहुंचाते लेकिन 1 किलोमीटर आकार वाला कोई भी स्पेस से आया पत्थर का टुकड़ा जर्मनी जैसे देश का विनाश कर सकता है, इसलिए हमें जरूरत है कि हम जल्दी से जल्दी धरती पर ऐसे टेलिस्कोप काफी मात्रा में लगाएं जो कि धरती के मार्ग में आने वाले हर एक छोटे बड़े एस्टरॉयड को जल्दी से जल्दी देख सकें।


सौरमंडल में घूम रहे
4300 एस्‍ट्रॉयड में से कई बन सकते हैं खतरा

डेलीमेल ने डॉक्टर कोशनी के हवाले से बताया कि सन 2013 में रूस के चेलाबिंस्‍क में आसमान में फटे एक एस्‍ट्रॉयड के कारण वहां हजारों लोग घायल हो गए थे लेकिन धरती के किसी भी वार्निंग सिस्टम ने उसे अपनी ओर आते हुए नहीं देखा था। स्पेस डेली से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि हमें धरती की ओर आते हुए ऐसे किसी भी छोटे बड़े एस्टरॉयड को जल्दी से जल्दी देखने की व्यवस्था बनानी होगी ताकि हम उनसे निपटने का मजबूत प्लान बना सके। बता दें कि नासा के मुताबिक धरती के आसपास सौ मीटर से लेकर 1 किलोमीटर आकार वाले तकरीबन 4300 स्ट्राइड घूम रहे हैं, जिनमें से कुछ हमारे ग्रह के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं।

हॉलीवुड मूवी ट्रांसफॉर्मर्स की तरह यह हवाई जहाज उड़ते वक्‍त बदलता है अपना रूप!

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

सालों बाद धरती के इतने नजदीक आ रहा है 'मंगल ग्रह'! देखने से चूकना मत

International News inextlive from World News Desk