- टूर एंड ट्रवेल्स के कारोबारियों को हुआ खासा नुकसान

- काठमांडू के लिए हुई सभी बुकिंग कैसिंल

LUCKNOW: लखनऊ से नेपाल घूमने का प्लान बनाने वालों को भूकंप का ऐसा झटका लगा कि इससे सिर्फ वे ही नहीं बल्कि टूर एंड ट्रवेल्स वालों को भी होश उड़ गए। सिर्फ इतना ही नहीं वहां के आस-पास इलाकों के लिए भी राजधानी के प्राइवेट ऑपरेटर्स ने बुकिंग बंद कर दी है। फिलहाल अगले दो दिन तक कोई भी ऑपरेटर जाने को तैयार नहीं है। इसके चलते सहालगें भी प्रभावित हो रही हैं। ऐसे में इस रूट पर जाने वालों के पास रेलवे और परिवहन निगम की बसों का विकल्प ही मौजूद है।

टूर्स एंड ट्रवेल्स से जुड़े लोगों ने बताया कि भूंकप के चलते काठमांडू जाने वालों ने बुकिंग कैसिंल कर दी है वहीं ट्रवेल्स की गाडि़यों के ड्राइवर भी उस रूट पर नहीं जाना चाह रहे हैं। ट्रवेल्स वालों ने बताया कि जब लखनऊ में हम लोग अपने घरों में सुरक्षित नहीं है तो वहां क्यों जाएंगे। डर की हालत यह है कि गोरखपुर रूट की तरफ भी जाने को कोई तैयार नहीं है। बीते शनिवार को आए भूकंप का खौफ अभी लोगों के दिलों से निकल भी नहीं पाया था कि संडे को एक बार से आए भूकंप के झटकों से दिलों में खौफ और बढ़ा दिया है।

ट्रवेल्स के कारोबारी ने बताया कि काठमांडू के लिए सबसे अधिक बुकिंग इसी सीजन में होती है। दो से तीन दिन के लिए एक बार में बीस हजार रुपए मिल जाते हैं। लेकिन वहां आए भूकंप के चलते सारा धंधा चौपट हो गया है। कारोबारियों की माने तो लखनऊ से अप्रैल से जून तक यहां से लगभग आठ से दस हजार लोग नेपाल घूमने के लिए जाते हैं। अधिकांश लोगो का टूर दो से तीन दिन का ही रहता है। ट्रवेल्स संचालकों की माने तो जो लोग काठमांडू की बुकिंग एडवांस में करा लेते थे, वे अभी तक नजर नहीं आए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं जिन्होंने पहले बुकिंग करा रखी थी, उन लोगों ने बुकिंग कैंसिल कर दी है। इससे सिर्फ हमें ही नुकसान उठाना पड़ेगा।

टूर एंड ट्रवेल्स के संचालकों ने बताया कि काठमांडू तो दूर लोग गोरखपुर, सोनौली और लखीमपुर की तरफ जाने को तैयार नहीं है। हाल यह है कि सहालग के सीजन में आने वाली उस इलाकों की बुकिंग तक लोग लेने को तैयार नहीं है। जब तक माहौल सामान्य नहीं हो जाएगा, लोग उस तरफ का रुख नहीं करेंगे। इसमें कम से कम एक हफ्ता लग जाएगा।

अभी फ्भ् दिन बची हैं शादियां

अप्रैल- ख्7, ख्8, ख्9, फ्0,

मई- क्, ख्, भ्, म्, 7, 8, 9, क्0, क्फ्, क्ब्, क्भ्, क्9, ख्0, ख्ब्, ख्भ्, ख्म्, ख्7, ख्8, ख्9, फ्0, फ्क्,

जून- क्, ख्, फ्, ब्, भ्, म्, क्0, क्क्,क्ख्, क्भ्

काठमांडू तो छोडि़ए ड्राइवर्स काठमांडू जाने को तैयार नहीं है। भूकंप के चलते लोग उस रूट से किनारा कर रहे हैं। सब कुछ सामान्य होने में अभी वक्त लगेगा।

अमित सिंह

राजा टूर एंड ट्रेवल्स

चारबाग

काठमांडू में आई तबाही के चलते लोगों ने वहां की बुकिंग कैसिंल करा दी है। वहां जाने के लिए यह पीक सीजन होता है। इससे हम लोगों को करारा झटका लगा है।

राजेश वर्मा

निशात टूर एंड ट्रवेल्स