- डीएम के आदेश पर दो दिन तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

- स्कूल, कॉलेज देनी होगी प्रशासन को स्टूडेंट्स के सेफ रहने की रिपोर्ट

- जन सुविधा केन्द्र में हेल्प लाइन जारी, 48 घंटे में देनी होगी रिपोर्ट

LUCKNOW: जिलाधिकारी राज शेखर ने लगातार दो दिन से आ रहे भूकंप के झटके को देखते हुए दो दिन के लिए सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। स्कूल जाने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए अगले दो दिनों तक सभी स्कूल कालेज बंद रहेंगे। अगले दो दिनों तक स्कूल, कालेज में बच्चों को पढाई या अन्य कार्यक्रमों के लिए नही बुलाया जाएगा।

स्कूल, कॉलेज को देनी होगी रिपोर्ट

स्कूलों को अपरिहार्य कार्यो के लिए अपने टीचर्स को बुलाने की छूट दी गई है। इसके अलावा कालेजों में प्रश्नपत्र जांचने के कार्य की अनुमति दी गई है। जिन कालेजों में एग्जाम चल रही है उन्हे कम से कम दो दिनों तक परीक्षाएं टालने की सलाह दी गई है। अगर परीक्षा लेना अपरिहार्य है तो ऐसी स्थित में कालेज इस शर्ते के साथ एग्जाम ले सकते है कि उनके द्वारा भूकम्प से बचने और स्टूडेंट्स को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने की सभी तैयारियां होंगी और बच्चों के सुरक्षित निकासी की भी व्यवस्था होगा। सभी स्कूल कालेजों को निर्देश दिया गया है कि वे अगले तीन दिनों में अपर जिलाधिकारी धनंजय शुक्ला को लिखित रूप से सूचित करें कि आपदा की स्थिति में उनके भवन और परिसर से स्कूली बच्चों की आकस्मिक एवं सुरक्षित निकासी की योजना तैयार कर ली गयी है।

जनसुविधा केन्द्र में आपदा हेल्प लाइन

जिलाधिकारी राज शेखर के निर्देश पर भूकम्प से प्रभावित एवं उससे होने वाले किसी प्रकार के नुकसान, जनहानि आदि की सूचना संकलन के लिए कलेक्ट्रेट में स्थित जन सुविधा केन्द्र में एक भूकम्प आपदा हेल्प लाइन की स्थापना की गई है। जिसका नम्बर। 0भ्ख्ख्.ख्म्क्क्क्क्7, ख्म्क्क्क्क्8, ख्म्क्क्क्क्9 है। यह जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्वद्ध धनंजय शुक्ला ने बताया कि प्रबन्धक, जनसुविधा केन्द्र, कलेक्ट्रेट लखनऊ को निर्देशित किया गया है कि जन सुविधा केन्द्र में भूकम्प से प्रभावित किसी प्रकार की सूचना और शिकायत मिलने पर उसे तत्काल सम्बन्धित क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट, उप जिलाधिकारियों को सूचित करे। उनकी जिम्मेदारी होगी कि वह जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से मिलने वाली सूचनाओं या शिकायतों की मौके पर जाकर जांच करके क्षति का वास्तविक रिपोर्ट देंगे। रिपोर्ट ब्8 घण्टे के भीतर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व प्रभारी अधिकारी आपदा लखनऊ को उपलब्ध कराएंगे।