>RANCHI: नेपाल सहित देश के कई हिस्सों में आए भूकंप से लोग उबर भी नहीं पाए थेकि दूसरे दिन रविवार को भी रांची सहित झारखंड में क्ख्.ब्0 बजे इसके झटके महसूस किए गए। छुट्टी का दिन संडे होने के कारण अधिकतर ऑफिस बंद थे। लोग घरों में टीवी पर भूकंप की खबरें देख ही रहे थे कि अचानक कमरे में रखे सामान हिलने लगे। खिड़कियां और दरवाजे हिलने के साथ ही लोगों को आभास हो गया कि फिर भूकंप आ गया। दोबारा भूकंप के झटके से लोग दहशत में आए गए हैं, जो जहां थे वहीं सब कुछ छोड़ कर बाहर भागे।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि इस बार भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू से 80 किलोमीटर दूर कोडारी है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता म्.9 दर्ज की गई है।

सड़क पर उमड़ा लोगों का हुजूम

भूकंप को लेकर सबसे ज्यादा दहशत में बहुमंजिली इमारतों, अपार्टमेंट, शॉपिंग कॉम्लपेक्स में रहने वाले लोग हैं। लोगों को यह भय सता रहा है कि भूकंप के कारण उन्हें बाहर आने में समय लगेगा, तब तक ज्यादा नुकसान हो जाएगा। संडे होने के कारण ख्म् अप्रैल को रांची शहर की अधिकतर सड़कें खाली थीं, लेकिन भूकंप के झटके के बाद एकाएक लोग रोड पर निकल पड़े।

शॉपिंग मॉल से बदहवास भागे लोग

रांची के बिग बाजार में संडे होने के कारण बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने पहुंचे थे। लेकिन दोपहर में आए भूकंप के झटके से यहां अफरा-तफरी मच गई। लोग बदहवास बाहर भागे। देर तक लोगों यह तय नहीं कर पा रहे थे कि इस बिल्डिंग के अंदर दोबारा जाएं या नहीं। रांची रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज हिलने लगा। इससे स्टेशन पर कुछ देर के लिए दहशत का माहौल रहा।

स्नश्रह्म ब्श्रह्वह्म द्धद्गद्यश्च

ऊंची इमारतों में रहनेवाले रखें इमरजेंसी किट

झारखंड आपदा प्रबंधन और मौसम विभाग ने मल्टीस्टोरी बिल्डिंग और ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों से अपील की है कि वे काफी सतर्क रहें। इस दौरान लोगों को इमरजेंसी किट रखने की भी सलाह दी गई है। इसमें बैटरी ऑपरेटेड इमरजेंसी टॉर्च, बैटरी ऑपरेटेड रेडियो, फ‌र्स्ट एड बॉक्स, पानी के साथ पैकेट फूड, कैंडल, माचिस, वाटर प्रूफ कंटेनर, चाकू, क्लोरीन टैबलेट समेत अन्य जरुरी दवाएं, कैश और क्रेडिट कार्ड लोगों को अपने पास रखने की सलाह दी है।