- लगातार तीन झटके से हिला बिहार, मची अफरातफरी

- भूकंप से कई घर गिरे, दर्जनों लोग हो गए घायल

- भूकंप से 18 लोगों की हो गई मौत, 6 की हुई पुष्टि

- भूकंप के दौरान हार्ट अटैक से हो गई एक की मौत

- सीएम ने दिए सभी पार्को को खुले रखने का निर्देश

- भूकंप के दहशत से 10 साल की एक बच्ची की भी मौत

patna@inext.co.in

PATNA: एक बार फिर भूकंप के झटकों ने मंगलवार को पूरे बिहार को हिला दिया. भूकंप का पहला झटका दिन के क्ख्.फ्8 बजे महसूस किया गया. सूबे में भूकंप से क्8 लोगों की मौत हुई है, हालांकि अभी तक म् लोगों की ही पुष्टि हो सकी है. पटना के बालूपर और पटना सिटी में भी एक-एक लोगों की मौत हुई है. पहले झटके को पटना समेत पूरे स्टेट के लोगों ने महसूस किया. झटका महसूस होते ही लोग घर से बाहर भागने लगे. पहला झटका महसूस होने के कुछ देर बाद दो और झटके महसूस किए गए. भूकंप के कारण पटना के स्कूलों में जल्दी छुट्टी कर दी गई. वहीं, लगभग घंटे तक मोबाइल व बिजली सेवा भी बाधित रहीं.

पार्को की तरफ भागे लोग

मालूम हो कि इससे पहले ख्भ् अप्रैल को जोरदार भूकंप आया था. इसके बाद लगभग तीन दिन तक पूरे स्टेट समेत पटना में भय का माहौल बन गया था, पर एक बार फिर लोगों के मन से भूकंप का डर निकल गया था और जिंदगी सामान्य गति से चलने लगी थी, पर मंगलवार को आए भूकंप से लोगों में एक बार फिर खौफ है. भूकंप के बाद लोग घरों और दफ्तर से बाहर निकलने लगे. बताते चलें कि जिस समय भूकंप आया उस दौरान हेल्थ मिनिस्टर रामधनी सिंह और आपदा प्रबंधन मिनिस्टर एक कार्यक्रम में भाग ले रही थीं, पर भूकंप के झटके के साथ ही मिनिस्टर सहित सारे लोग भाग निकले. भूकंप के पहले झटके के बाद ही बोरिंग रोड में जाम की स्थिति बन गई. लोग अपनी दुकानों और ऑफिसों से बाहर निकल चिल्ड्रेन पार्क की तरफ भाग रहे थे.

महसूस किए गए तीन झटके

भूकंप का पहला झटका दिन के करीब क्ख्.फ्8 बजे आया और दूसरा झटका करीब क्.09 पर महसूस किया गया, वहीं तीसरा झटका क्.ख्0 बजे महसूस किया गया. मौसम विभाग की मानें, तो भूकंप का केंद्र नेपाल के कोडराय है और इसकी तीव्रता 7.ब् रिक्टर मापी गयी है. मौसम विभाग की मानें, तो ब्8 घंटे के अंदर एक बार फिर भूकंप आने की संभावना है. पटना में भूकंप से दीघा और दानापुर में एक-एक लोगों के मौत की सूचना है.

सीएम ने की आपात बैठक

भूकंप के झटकों के बाद सीएम नीतीश कुमार ने आपदा विभाग के ऑफिसर्स के साथ आपात बैठक की. सीएम ने सभी जिले के डीएम और एसपी को निर्देश दिया है कि जहां जरूरत हो तुरंत वहां सुविधा मुहैया कराई जाए. पटना के सभी पार्को को भी सीएम ने खुले रखने का निर्देश दिया है, उन्होने कहा है कि पार्को के पास टेंट, लाइट और पानी की भी व्यवस्था की जाए. सीएम कुमार ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें और सतर्क रहें. इस बीच, स्टेट में एनडीआरफ की टीम को एलर्ट कर दिया गया है और सरकारी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं.