उत्‍तर कोरिया का दावा किया सफल हाइड्रोजन बम परीक्षण
उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उसने शक्तिशाली हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है। इसके चलते एक तरह से इस बात पर मोहर लग गयी है कि आज तड़के वहां पर जिस भूकंप के आने के दावे किए जा रहे थे वो दरसल कोई प्राकृतिक आपदा नहीं बल्‍लकि मानवीय परमाणु बम परीक्षण की प्रक्रिया थी।

चीन और दक्षिण कोरिया ने जताया संदेह
चीन और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों के मुताबिक़ बुधवार को उत्‍तर कोरिया में आए भूकंप के झटके इस तरह के संकेत देते हैं कि उनकी वजह प्राकृतिक नहीं है। इसका मतलब ये निकाला जा सकता है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है। इस बात के मद्दे नजर कहा जा सकता है कि दुनिया भर में बढ़ते तनाव के बीच उत्तर कोरिया से ये एक बड़ी खबर आई है। उस पर आरोप है कि उसने परमाणु परीक्षण किया है।

North Korea nuclear test site

दक्षिण कोरिया को मिले भूकंप के कृत्रिम होने संकेत
दक्षिण कोरियाई मौसम विभाग को उत्तर कोरिया में कृत्रिम भूकंप के संकेत मिले हैं और ये संकेत उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के पास मिले हैं। मौसम विभाग को परमाणु परीक्षण स्थल के पास से 5.1 तीव्रता के भूकंप का पता चला है। फिलहाल ये कह पाना बेहद मुश्किल है कि ये भूकंप है या परमाणु परीक्षण है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि उत्तर कोरिया में जो भूकंप का पता चला है वो एक संदिग्ध विस्फोट भी हो सकता है। चीन के भूकंप नेटवर्क सेंटर ने तो इसे संदिग्ध विस्फोट करार दिया है। दक्षिण कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसियों के मुताबिक उनके देश के मंत्रियों ने आपात बैठक बुलाई है। उधर जापान ने भी कहा है कि उत्तरी कोरिया में जो भूकंप आया है वो परमाणु परीक्षण भी हो सकता है।

inextlive from World News Desk

International News inextlive from World News Desk