अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भूकंप के झटके
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल और पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद सहित उसके कई शहरों में तीव्र गति वाले भूकंप ने वहां के इमारतों को हिलाकर रख दिया है। अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, 6.2 की तीव्रता वाले इस भूकंप का मुख्य केंद्र अफगान सीमा से सटे मध्य एशियाई राष्ट्र तजाकिस्तान का पहाड़ी इलाका रहा। रिपोर्ट के मुताबिक तजाकिस्तान में स्थित खोरुग से लगभग 67 किमी दक्षिण में जमीन से 96 किमी की गहराई पर भूकंप की तीव्रता मापी गई।

सुबह भी आया भूकंप
काबूल में भूकंप के तेज झटकों ने वहां के इमारतों को पूरी तरह से हिलाकर रख दिया। बता दें कि भूकंप के झटके महसूस करने के बाद काफी लोग घरों से बाहर आ गए। फिलहाल इस भूकंप से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इससे पहले पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान में भू‍कंप के झटके सुबह आठ बजकर पच्‍चीस मिनट पर भी लगभग 15 से 20 सेकंड तक महसूस किए गए। उस समय रिएक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 रिकॉर्ड की गई।  

भूकंप के झटके आने पर क्या करें
भूकंप का एहसास होते ही घबराएं नहीं। घर से बाहर किसी खाली जगह पर खड़े हो जाना चाहिए। बच्चों व बुजुर्गों को पहले घर से बाहर निकालें, किनारे में खड़े रहें। घर में भारी सामान सिर के ऊपर नहीं होना चाहिए।

International News inextlive from World News Desk