आगरा। भूकंप का असर कुछ ऐसा हुआ कि लोगों के दिल और दिमाग में दहशत बैठ गई। शादी-समारोह के सीजन के बाद भी लोग मार्केट से खरीदारी करना भूल गए। दुकानदार अपने कस्टमर को फोन बुक कराए गए ऑर्डर को ले जाने के लिए बुला रहे हैं। धीरे ही सही अब बाजार में रौनक लौटने लगी है। महिलाओं ने शादियों की शॉपिंग शुरू कर दी है। लेकिन खरीदारी के साथ चर्चा अब भी जारी है।

दहशत से घिरे रहे लोग

नागाजी गारमेंट के मालिक के अनुसार भूकंप का असर तो बहुत ही कम हुआ है लेकिन लोगों के अंदर भूकंप की दहशत का असर ज्यादा है। बाजार के लोगों का कहना है कि लोग कपड़े खरीदने कम भूकंप की बातें ज्यादा करते रहते हैं। तीन दिनों के बाद जब यदा-कदा दुकानों पर लोग आए भी तो वह दुकानदारों से कपड़े खरीदने के साथ भूकंप से होने वाले नुकसान का रोना ज्यादा रोते दिखे।

भूल गए महंगाई की मार

हर पल केंद्र सरकार और यूपी सरकार का

रोना लिए बैठे रहते थे वह अब नेपाल की सरकार को रो रहे थे। कुछ लोगों का कहना था कि नेपाल सरकार लोगों को सुविधा मुहैया नहीं करवा पा रही है। अगर नेपाल आसपास होता तो वह भी मदद करने के लिए पीछे नहीं हटते। बाजार के एसोसिएशन मेम्बर्स की मानें तो नेपाल त्रासदी से घिरे लोगों के लिए वह लोग हर संभव मदद के लिए तैयार हैं। इसके लिए उनके परमानेंट जो ग्राहक है वह भी मदद करने के लिए हैल्प कर रहे हैं। चंदा एकत्र कर नेपाल के लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए भारत सरकार राहत कोष में धन जुटाया जा रहा है।