नेपाल में भूकंप से भारी तबाही
नेपाल में भूकंप से भारी तबाही होने की खबरें आ रही हैं. अब तक मिली जानकारी के अनुसार नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 100 के पार पहुंच गई है. अमेरिकी भूकंप विज्ञानियों ने रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.9 आंकी है. हालांकि इससे पहले भूकंप की तीव्रता 7.5 होने की खबरें उड़ी थीं. वहीं चीन के भूकंप विज्ञानियों के मुताबिक यह तीव्रता 8.1 थी.

तस्‍वीरों में देखें नेपाल में भूकंप से हुई तबाही


भारत में भी दिखा असर

भूकंप के झटकों का असर भारत के कई राज्‍यों में भी देखने को मिला. इन राज्‍यों में उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान, बिहार, उत्तराखंड, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, दिल्‍ली, मेघालय, सिक्‍क‍िम, मिजोरम, मणिपुर समेत कई अन्‍य राज्‍यों में भूकंप के बड़े झटके महसूस किए गए. दिल्‍ली, कोलकाता और यूपी के कई शहरों में लोग ऑफिसों से बाहर निकल आए. इसके साथ ही शहरों में बड़े अधिकारियों ने बड़ी बिल्डिंगों को खाली कराने के लिए व्‍यापक अभियान चलाया.

तस्‍वीरों में देखें भारत में भूकंप का असर


कितने लोग हुए प्रभावित
इस भूकंप से नेपाल पुलिस के अनुसार अब तक 449 लोगों की मौत हुई है. वहीं नेपाल गृहमंत्रालय के अनुसार 118 लोगों की मौत हुई है. भारत में उत्तर भारत में लगभग 12 से 14 लोगों की मौत होने की आशंका है. भारत के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में नेशनल डिजास्‍टर की टीमें रवाना हो चुकी हैं. भारतीय गृहमंत्रालय ने नेपाल को हर संभव मदद देने का आश्‍वासन दिया है.

Hindi News from India News Desk

National News inextlive from India News Desk