-जुलूस में पटाखे फोड़ने के लिए एसडीओ से लेनी होगी इजाजत

-डीसी ने सुपर जोनल दंडाधिकारियों और पुलिस अफसरों के साथ की बैठक

JAMSHEDPUR: इस बार झंडा जुलूस में पटाखे फोड़ने की मनाही कर दी गई है। जिला प्रशासन का कहना है कि जुलूस में पटाखे फोड़ने से पहले एसडीओ से इसकी अनुमति लेनी होगी। बिना अनुमति के जुलूस में पटाखे फोड़ना ठीक नहीं होगा। जुलूस में डीजे बजाने की भी मनाही है। अलबत्ता, लाउड स्पीकर पर धीमी आवाज में भजन कीर्तन बजाए जा सकते हैं। साथ ही समितियों को जुलूस की वीडियोग्राफी कराना जरूरी होगा। जिला प्रशासन ने रामनवमी का पर्व सकुशल संपन्न कराने की कसरत शुरू कर दी है। इसके लिए आठ सुपर जोनल दंडाधिकारी और ख्भ् दंडाधिकारी तैनात किए गए हैं। इन जोनल मजिस्ट्रेट और पुलिस के अधिकारियों के साथ डीसी डा। अमिताभ कौशल ने बैठक कर उन्हें जरूरी हिदायत दीं।

तालमेल जरूरी

डीसी ने बताया कि जोनल व सुपर जोनल दंडाधिकारी और संबंधित पुलिस अधिकारियों के बीच तालमेल होना जरूरी है। सुपर जोनल और जोनल दंडाधिकारी अपने क्षेत्र की पूजा समिति और रामनवमी अखाड़ा समिति से संवाद कायम करेंगे। पर्व के खत्म होने तक हर हफ्ते संबंधित थानों में रामनवमी अखाड़ा समिति के अध्यक्ष व सचिव के साथ शांति समिति की बैठक करेंगे।

बिजली-पानी पर रहेगी नजर

डीसी ने निर्देश दिया है कि सुपर जोनल और जोनल मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से चालू रहे। इसके लिए सुपर जोनल और जोनल मजिस्ट्रेटों को झारखंड राज्य विद्युत बोर्ड और जुस्को के संपर्क में लगातार रहने को कहा गया है। साथ ही सुपर जोनल दंडाधिकारी और जोनल दंडाधिकारी यह तय करेंगे कि अधिसूचित क्षेत्र समिति और जुगसलाई नगर पालिका उनके क्षेत्र में साफ-सफाई करें। सभी सुपर जोनल और जोनल दंडाधिकारियों को कहा गया है कि वे पेयजल एवं स्वच्छता विभाग और जुस्को के संपर्क में रह कर पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराएंगे। अगर कहीं टैंकर से सप्लाई की जरूरत है तो इस संबंध में फौरन वह एसडीओ से संपर्क करेंगे।