-कानपुर के मॉडल पर तैयार किया गया चैलेंज मूल्यांकन का काम

-15 प्रतिशत से अधिक अंक बढ़ने पर स्टूडेंट्स को 500 रुपए काट वापस होंगे पैसे

<द्गठ्ठद्द>क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ<द्गठ्ठद्दद्गठ्ठस्त्र> :

फेल स्टूडेंट्स को आरयू की एग्जिक्यूटिव काउंसिल ने थर्सडे को बड़ी राहत दी। स्टूडेंट्स उत्तरपुस्तिकाओंकी रिचेकिंग के लिए अब चैलेंज मूल्यांकन की प्रक्रिया अपना सकेंगे। चैलेंज मूल्यांकन के लिए फीस का निर्धारण वित्त समिति की आगामी बैठक में तय होगा। फिलहाल चैलेंज मूल्यांकन का मॉडल कानपुर यूनिवर्सिटी की तर्ज पर होगा।

3000 रुपए फीस पर चल रहा विचार

आरटीआई के बाद स्टूडेंट्स जब कॉपी का अवलोकन कर लेंगे तो वह चैलेंज मूल्यांकन के लिए दावा कर सकेंगे। जिसके तहत स्टूडेंट्स को निर्धारित नियम और शर्ते को पूरा करना होगा। इसके लिए प्रक्रिया ऑन लाइन रखी जाएगी। जिसमें स्टूडेंट्स को ई-चालान, डेबिट या क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के माध्यम से फीस जमा करनी होगी। कानपुर यूनिवर्सिटी के चैलेंज मूल्यांकन को मॉडल मानकर तैयार की गई आरयू में प्रक्रिया की फीस अभी निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन कानपुर यूनिवर्सिटी की फीस में एक कॉपी की फीस 3000 रुपए है। लेकिन वीसी का कहना है कि वह इसे स्टूडेंट्स फ्रेंडली करने का भी विचार कर रहे हैं।

चैलेंज मूल्यांकन के रूल्स

-आरटीआई से कॉपी अवलोकन के बाद 15 दिन के अंदर स्टूडेंट्स चैलेंज मूल्यांकन के लिए दावा कर सकता है।

-मूल मूल्यांकन कर्ता से इतर कुलपति की नामित दो चैलेंज मूल्यांकन कर्ता से अलग-अलग कराया जाएगा। दोनों मूल्यांकन कर्ताओं से अंकों का औसत लिया जाएगा।

-15 प्रतिशत से कम मा‌र्क्स बढ़ने पर स्टूडेंट्स की कॉपी में पुराने मा‌र्क्स ही दिए जाएंगे। साथ ही फीस जब्त कर ली जाएगी।

-15-25 प्रतिशत मा‌र्क्स बढ़ने पर स्टूडेंट्स की फीस से 500 रुपए काटकर बाकी रकम वापस की जाएगी। साथ ही स्टूडेंट्स को बढ़े हुए अंक दिए जाएंगे।

-चैलेंज मूल्यांकन में स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स 25 प्रतिशत से अधिक बढ़ते हैं तो ऐसी स्थिति में कॉपी का मूल्यांकन कुलपति से नामित तृतीय चैलेंज मूल्यांकनकर्ता करेगा।

===========

स्टूडेंट्स की मांग पर चैलेंज मूल्यांकन की प्रक्रिया पर सहमति हो गई है। चैलेंज मूल्यांकन को कानपुर यूनिवर्सिटी की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। अभी तीन हजार फीस की बात रखी गई थी, लेकिन इसे स्टूडेंट्स के फ्रेंडली रखा जाएगा। वित्त समिति की बैठक के बाद फीस पर निर्णय लिया जाएगा।

प्रो। अनिल कुमार अग्रवाल, वीसी आरयू