इविंग क्रिश्चियन कॉलेज में छात्रों का भारी हंगामा, पुलिस बुलानी पड़ी

प्रिंसिपल के समझाने पर माने, दी आन्दोलन की चेतावनी

ALLAHABAD: इविंग क्रिश्चियन कॉलेज (ईसीसी) में न्यू एकेडमिक सेशन 2016-17 में दाखिले की प्रक्रिया के दौरान आए दिन किसी न किसी मसले को लेकर हंगामा हो रहा है। मंडे को भी कॉलेज खुलते ही सैकड़ों की संख्या में एकत्रित छात्रों ने कैंपस में जुलूस निकालकर नारेबाजी की। छात्रों ने प्रिंसिपल डॉ। एम। मैसी का घेराव किया और अपनी बात रखी। इससे कॉलेज में तकरीबन दो घंटे तक अफरातफरी का माहौल रहा। छात्रों को काबू में करने के लिए पुलिस फोर्स बुलानी पड़ी।

उत्तर पुस्तिकाओं के फिर मूल्यांकन की मांग

फ‌र्स्ट और थर्ड इयर के स्टूडेंट्स ने बताया कि कई छात्रों के रिजल्ट पर दर्शाए गए पूर्णाक में गड़बड़ी है। किसी का पूर्णाक 570 तो किसी का 580 और 610 तक है। जबकि पूर्णाक 600 अंक का होता है। कई छात्रों को फेल दिखाया जा रहा है। जबकि वे पास हैं। बीएससी कैमेस्ट्री के स्टूडेंटस ने बताया कि उनके विभाग में करीब 15 ऐसे स्टूडेंट हैं, जिन्हें चार से पांच अंक ही मिले हैं। आरोप लगाया कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सही तरीके से नहीं किया गया है। उन्होंने उत्तर पुस्तिकाओं की पुर्नमूल्यांकन की मांग की है।

मनमानी फीस पर भड़का गुस्सा

मनमानी फीस के विरोध में दोपहर के समय कैंपस में जुलूस निकाला गया। उनका कहना था कि बीकाम समेत पोस्ट ग्रेजुएट के कई कोर्सेस में भारी भरकम फीस वसूली जा रही है। उनका कहना था कि इविवि प्रशासन ने पीजी के सेमेस्टर कोर्स की फीस 35 हजार रुपए तक रखी है। कॉलेज में पहली बार शुरू बीकाम की फीस 14 हजार रुपए है जोकि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की तुलना में बहुत ज्यादा है। ऐसे में गरीब और मध्यम वर्ग के छात्रों के लिए कॉलेज में दाखिला लेकर पढ़ना मुश्किल हो गया है। छात्रों ने कैम्पस में स्थित कैफेटेरिया को स्टडी सेंटर बनाए जाने पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने इसे तुरंत खोलने की मांग की।

साइकिल स्टैंड पर मची लूट

कॉलेज में बढ़ते हंगामे को देखकर पुलिस बुला ली गई। छात्रों के साथ हंगामें में शामिल छात्राएं पुलिस के जवानों से उलझ गई। उनका कहना था कि कैम्पस में स्थित साईकिल स्टैंड पर लूट मची है। स्टैंड का शुल्क बहुत ज्यादा लिया जा रहा है। प्रिंसिपल डॉ। एम मैसी का घेराव करने पहुंचे छात्रों ने जमकर अपनी भड़ास निकाली। प्रिंसिपल ने सभी छात्रों की बातें ध्यान पूर्वक सुनीं और उन्हें समस्या का हल निकालने के लिए आश्वस्त किया। डॉ। मैसी ने सभी छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की। प्रदर्शन में यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जितेन्द्र तिवारी, रविकांत पांडेय सोनू, आशीष ठाकुर, शुभम मिश्रा, इमरान खान, कुलदीप पांडेय, उज्जवल, जाहरा, रजत, सत्यम पांडेय, सौरभ, गौरव, सुन्दरम, आमना, साजिया चमन आदि शामिल रहे।