-बजट सत्र के पहले दिन पेश हुआ आर्थिक सर्वेक्षण

PATNA: बजट सत्र के पहले दिन बिहार विधानसभा में फाइनेंशियल ईयर ख्0क्ब्-क्भ् का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया। सर्वेक्षण में पिछले फाइनेंशियल ईयर के दौरान सरकार की उपलब्धियों और प्रयासों के बारे में बताया गया। बताया गया है कि वर्ष ख्0क्फ्-क्ब् में राजस्व अधिशेष म्ब्ब्ख् करोड़ रुपए हो गया जो ख्0क्ख्-क्फ् में भ्क्0क् करोड़ रुपए था। पूंजीनिवेश में काफी वृद्धि के कारण राजकोषीय घाटा लगभग 8फ्ब्9 करोड़ पहुंच गया।

बिहार के प्रति व्यक्ति आय में इजाफा

- वर्ष ख्00भ्-0म् से लेकर ख्009-क्0 के बीच राज्य का जीडीपी वृद्धि दर क्0.ख् प्रतिशत था जो ख्0क्क्-क्क् से ख्0क्फ्-क्ब् के बीच बढकर क्0.ब् प्रतिशत हो गयी।

- वर्ष ख्009-क्0 में बिहार की प्रति व्यक्ति आय क्0,म्फ्भ् रूपये थी। यह प्रति व्यक्ति आय बढ़कर क्भ्म्भ्0 रुपए हो गयी है। वहीं भारत की प्रति व्यक्ति आय फ्990ब् है।

कृषि रोड मैप के तहत ख्फ् फसलों की पहचान

-कृषि रोड मैप के तहत राज्य सरकार ने ख्फ् फसलों की पहचान की है। साथ ही बीजों के लिए प्रोत्साहन कार्यक्रम की भी शुरुआत की गयी है।

- ख्0क्फ्-क्ब् फाइनेंशियल ईयर के लिए लगभग क्0.9 करोड की आबादी के कलए अनाजों के उत्पादन का लक्ष्य क्भ्7.क्म् लाख टन रखा गया है। बताया गया कि श्रीविधि व नए कृषि उपकरणों के प्रयोग से चावल उत्पादन में वृद्धि हुई है। अभी बिहार में म्म्.भ् लाख टन चावल और म्क्.फ् लाख टन गेहूं और भ्.ख् लाख टन दलहन का उत्पादन होता है।

- स्टेट में पशुपालन कुल ग्रामीण आय में लगभग पांचवें हिस्से का योगदान करता है। फाइनेंशियल ईयर ख्0क्फ्-क्ब् में दूध का उत्पादन बढ़कर 7क्। 97 टन हो गया।

बढ़ी है टूरिस्टों की संख्या

- स्टेट के टूरिज्म डिपार्टमेंट ने सात टूरिज्म पथ की पहचान की है। लगातार स्टेट में देशी विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। ख्0क्फ् में यह संख्या बढ़कर ख्.ख्ब् करोड़ हो गई।

- कॉम्फेड के माध्यम से रोज होने वाले दूध संग्रह में वृद्धि हुई है। वर्ष ख्00म्-08 के ब्.79 लाख किलोग्राम की तुलना में यह ख्0क्फ्-क्ब् में बढकर क्ब्.9ब् लाख किलोग्राम हो गया।

राज्य में गाडि़यों की संख्या बढ़ी

- रजिस्टर्ड वेहिकल की संख्या ख्008-09 में ख्.ख्0 लाख थी जो ख्0क्फ्-क्ब् में बढकर भ्.भ्ब् लाख हो गयी है। इस दौरान सभी कै टेगरी की गाडि़यों की संख्या में इजाफा हुआ है।

- सितंबर ख्0क्ब् में बिहार में सड़कों की लंबाई ख्.ख्म् लाख किमी थी। राज्य के एनएच में की लंबाई में क्ख्0 किमी की वृद्धि हुई है। वहीं राज्य के उच्च पथों की लंबाई में 9ब् किलोमीटर की कमी आयी है।

संस्थागत डिलीवरी में वृद्धि

- स्टेट में संस्थागत प्रसवों की संख्या ख्007-08 में 8.ब् लाख थी। यह ख्0क्फ्-क्ब् में बढकर क्म्.भ् लाख हो गयी।

- वर्ष ख्0क्फ्-क्ब् में अनुसूचित व्यावसायिक बैंकों की म्फ्8 शाखायें खोली गयी। फ्ख्भ् शाखायें ग्रामीण क्षेत्रों में और ख्क्फ् शाखाएं अ‌र्द्ध सरकारी क्षेत्रों में और क्00 शाखाएं शहरी क्षेत्रों में खोले गये।

- मार्च ख्0क्ब् में बिहार में सभी बैंकों में कुल जमा क्8फ्ब्भ्8 करोड़ रुपए था और उनके द्वारा दिया गया कुल लोन 8भ्फ्फ्ब् करोड़ रुपए इससे ऋण जमा अनुपात ब्म्.भ्क् प्रतिशत हुआ जो ख्008-09 के ख्8.9म् प्रतिशत से काफी अधिक है।