क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: रांची जिले में करीब 400 कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) सातवीं आर्थिक जनगणना का कार्य करेंगे. इस गणना के लिए गांव में पांच, शहरी क्षेत्र में दस व अ‌र्द्धशहरी क्षेत्र में सात गणनाकारों को लगाया जाएगा. आर्थिक आधार पर जनगणना का कार्य केंद्र सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से कराया जा रहा है. इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर के पंजीयन की प्रकिया चल रही है. इससे रांची जिले में एक हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा. मालूम हो कि पहले यह कार्य सरकारी कर्मचारियों से करवाया जाता था, तब इससे सरकारी कार्य प्रभावित होता था. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. केन्द्र सरकार की ओर से आर्थिक जनगणना का कार्य सीएससी को सौंपा गया है.

ये होंगे कार्य

आर्थिक आधार पर जनगणना के तहत रांची जिलों में मकानों, दुकानों और समस्त छोटे-बड़े उद्योगों का सर्वे सहित व्यावसायिक उद्यमों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. आर्थिक आधार पर सातवीं जनगणना का कार्य मार्च 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य है. वर्तमान में रांची जिला में हर ग्राम पंचायत में सीएससी चल रहा है. इसके चलते जनगणना का कार्य करने में आसानी होगी और कार्य समय पर हो सकेगा. जानकारी के अनुसार, आर्थिक जनगणना करने के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में अलग-अलग गणनाकार लगाए जाएंगे, जो घर-घर जाकर आर्थिक आधार पर जनगणना का कार्य करेंगे.

पेपरलेस होगा कार्य

झारखंड राज्य के सीएससी प्रभारी शंभू कुमार ने बताया कि आर्थिक जनगणना के तहत काम ऑनलाइन किया जाएगा. पूरी गणना पेपरलेस होगी, मोबाइल या टेबलेट के माध्यम से जनगणना की जाएगी. सभी डिटेल वार्ड पार्षद, मुखिया के समक्ष मोबाइल में ऑनलाइन अपलोड की जाएगी. प्रत्येक सेंटर पर पांच से दस ऑपरेटर की भी टीम बनेगी, जिससे गणना करने में आसानी हो. सुपरवाइजर अपने स्तर पर अपने एरिया के व्यक्तियों को ऑपरेटर बना सकते हैं.

सीएसी मैनेजरों को ट्रेनिंग आज

रांची जिले के सीएससी मैनेजर चंदन कुमार सिंह और फुरकान अंसारी ने बताया कि जून से होने वाले आर्थिक जनगणना के लिए सीएसी संचालकों को शुक्रवार को ट्रेनिंग दी जाएगी. 31 मई को सुबह नौ बजे से कचहरी रोड स्थित रांची समाहरणालय के बी ब्लॉक पांचवे तल्ला के कमरा संख्या 505 में जिला स्तरीय कार्यशाला होगी. इसमें 7 वीं आर्थिक जनगणना के तकनिकी पहलुओं में प्रगति हेतु पर्यवेक्षण एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे.

वर्जन

सातवीं आर्थिक जनगणना झारखंड में 15 जून से शुरू हो जाएगी. यह काम सीएससी के माध्यम से हो रहा है. इसमें हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा.

शंभू कुमार, स्टेट हेड, सीएसी झारखंड़