patna@inext.co.in

PATNA : पद का दुरुपयोग कर काली कमाई करने वाले लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के पूर्व कार्यपालक अभियंता रामाधार राम पर बुधवार को ईडी ने शिकंजा कस दिया है. ईडी ने रामाधार राम की करीब 88.61 लाख रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है. इन पर वर्ष 1979 से लेकर 2013 के दौरान अपने पद का दुरुपयोग करते हुए गैर वाजिब तरीके से आय से अधिक करीब 88 लाख रुपए की संपत्ति अर्जित करने का आरोप था.

परिवार के नाम बनाई संपत्ति

सिवान निवासी रामाधार राम पर पद का दुरुपयोग किए जाने के साक्ष्य मिलने पर 2013 में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया और जांच शुरू हुई. जांच के क्रम में पाया गया कि रामाधार ने अपने और परिवार के नाम पर बड़ी मात्रा में चल-अचल संपत्ति अर्जित की है.

जांच में यह बात भी सामने आई कि रामाधार और उनके परिवार के बैंक खातों में बड़ी रकम जमा की गई और उससे निकासी की गई. अपने वेतन एकाउंट में भी उन्होंने बड़ी रकम प्राप्त की.

आईटी रिटर्न में भी किया खेल

जांच में यह भी पता चला कि रामाधार ने 2013-14 में इनकम टैक्स रिटर्न भी नहीं जमा किया. जिसके बाद आर्थिक अपराध इकाई ने इनकी संपत्ति की जांच की. जिसके बाद उन्होंने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया. जांच में यह बात भी सामने आई कि परिवार के नाम पर रामाधार राम जो इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया उसमें भी फर्जी कागजात का प्रयोग किया गया. तमाम जांच की प्रक्रिया पूरी करने के बाद ईडी ने मामले की चार्जशीट 2017 में दायर की. अब ईडी ने उनकी संपत्ति जब्त कर ली है. आगे की जांच प्रक्रिया अभी जारी है.

ये संपत्ति हुई जब्त

39.55 लाख रुपए मूल्य के जमीन के 10 प्लॉट.

8.85 लाख रुपए का निर्माणाधीन मकान.

24.92लाख रुपए की एक एकड़ 78 डिसमिल पारिवारिक जमीन.

12.02 लाख रुपए मूल्य के चार वाहन.

12 बैंक खाते जिनमें हैं 1.84 लाख रुपए.