- सिटी लॉ कॉलेज में एक ही दिन में दोनों पालियों में पकड़े गये नकलची

- फ्लाइंग स्कवायड ने 16 नकलची को दबोचा,

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी के लॉ कोर्सेस के सेमेस्टर एग्जाम यूनिवर्सिटी के लिए सिरदर्द बने हुए हैं क्योंकि आयेदिन स्टूडेंट्स नकल करते धरे जा रहे हैं। फैजाबाद रोड स्थित सिटी लॉ कॉलेज में चल रहे सेमेस्टर एग्जाम में लगातार दूसरी बार सामूहिक नकल का खुलासा हुआ है। मंडे को सिटी लॉ कॉलेज में पहली पाली में दस व दूसरी पाली में छह स्टूडेंट्स को फ्लाइंग स्क्वायड ने नकल करते हुए पकड़ा। पकड़े गए सभी स्टूडेंट्स पर यूनिवर्सिटी ने अनफेयर मीन यूएफएम के तहत कार्रवाई की है।

स्टूडेंट्स के पास से मिले पर्चे

फ्लाइंग स्क्वायड जब सुबह की पहली पाली में सेंटर पहुंचा तो कैम्पस के अंदर काफी अफरा-तफरी का माहौल था। फ्लाइंग स्क्वायड जैसे ही एग्जाम रूम में जांच के लिए पहुंचा तो एग्जाम दे रहे स्टूडेंट्स ने गेट की तरफ पर्चियां फेंकनी शुरू कर दी। जिसके बाद टीम ने पर्चियों से स्टूडेंट्स की कापियों का मिलान शुरू किया तो पहली पाली में दस स्टूडेंट्स नकल सामग्री के माध्यम से पेपर देते हुए पाए गए। वहीं दूसरी पाली में जब फ्लाइंग स्क्वायड दोबारा सेंटर पर पहुंचा तो उसे दोबारा भी पहले जैसा माहौल मिला। स्टूडेंट्स एग्जाम रूम में एक-दूसरे के काफी पास बैठे थे। वह बोलकर एक दूसरे को नकल कराने के साथ नकल सामग्री का भी प्रयोग कर रहे थे। इस पाली में फ्लाइंग स्क्वायड ने छह नकलचियों को पकड़ा।

ऑ‌र्ब्जवर कराएंगे परीक्षा

लगातार दूसरी बार इस परीक्षा केंद्र पर नकल की पुष्टि होने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सख्ती का मन बना लिया है। सेंटर पर सामूहिक नकल की सूचना और फ्लाइंग स्क्वायड की रिपोर्ट के बाद परीक्षा विभाग ने इस सेंटर पर ऑ‌र्ब्जवर नियुक्त करने के आदेश दिए हैं। अब बाकि सभी परीक्षाएं इन्हीं ऑ‌र्ब्जवर की निगरानी में होगी। जो सेंटर पर एग्जाम से पहले सभी स्टूडेंट्स की सघनता से जांच के बाद ही उन्हें प्रवेश देगा।

दस दिन में पकड़े ख्भ् नकलची

यह पहली बार नहीं है जब सिटी लॉ कॉलेज में नकलची पकड़ गए हैं। पिछले दस दिनों में सिर्फ इसी कॉलेज से अबतक ख्भ् नकलची पकड़े जा चुके हैं। सबसे पहले 8 दिसंबर को क्0 नकलची पकड़े गए थे। इसके बाद क्भ् दिसंबर को म् और क्7 दिसंबर को एक नकलची पकड़ा गया था। जबकि सोमवार को दोनों पालियों में क्म् नकलची पकड़े गए। इसके अलावा लखनऊ लॉ कॉलेज में भी 9 और क्ब् दिसंबर को तीन-तीन नकलची पकड़े जा चुके हैं। हालांकि केंद्र की भूमिका पर परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि नकल स्टूडेंट्स कर रहे हैं। इसमें केंद्र की भूमिका इसलिए भी नहीं हो सकती क्योंकि इन केंद्रों पर कॉलेज के अपने स्टूडेंट्स परीक्षा नहीं देहे हैं।

सामूहिक नकल की पुष्टि हुई है। कुछ कॉलेजों के स्टूडेंट्स लगातार नकल से रोकने पर हंगामा कर रहे हैं। ऐसे में अब ऑ‌र्ब्जवर की निगरानी में यहां एग्जाम होगा।

प्रो। एके शर्मा, परीक्षा नियंत्रक