- सेंटर्स को नहीं मिला एडवांस खर्च

-कक्ष निरीक्षकों को दूसरे मानदेय का इंतजार

-टीचर्स जनप्रतिनिधि ने की डीआईओएस से मुलाकात

BAREILLY: यूपी बोर्ड एग्जाम खत्म होने वाला है, लेकिन सेंटर्स को दिया जाने वाला एडवांस खर्चे का आज तक भुगतान नहीं किया गया। वहीं इस एग्जाम में बतौर कक्ष निरीक्षक ड्यूटी निभाने वाले हजारों टीचर्स को भी मानदेय नहीं मिला है। विभाग के इस उदासीनता को लेकर जहां केंद्र व्यवस्थापकों में नाराजगी है। वहीं मानदेय ना मिलने से टीचर्स में रोष है।

भ्,000 टीचर्स की लगी थी ड्यूटी

यूपी बोर्ड एग्जाम ख्0क्फ्-क्ब् में पिछले साल करीब पांच हजार टीचर्स की ड्यूटी लगाई गई थी। इनमें करीब तीन हजार माध्यमिक के नॉन एडेड, एडेड और गवर्नमेंट कॉलेज के टीचर्स थे, जबकि दो हजार परिषदीय स्कूल्स के टीचर्स ने अपनी सेवा दी थी। इस बार क्ब्8 सेंटर्स पर करीब छह हजार टीचर्स की ड्यूटी लगाई गई थी, जिसमें फ्,म्00 परिषदीय और बाकी के माध्यमिक, इंटरमीडिएट के टीचर्स शामिल हैं।

मानदेय के रूप में अलग-अलग रेट

एक माह तक चलने वाले एग्जाम के दौरान इन टीचर्स में कक्ष निरीक्षक के लिए प्रति पाली फ्म् रुपए, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक के लिए ब्0 रुपए और केंद्र व्यवस्थापकों के लिए प्रति पाली म्0 रुपए निर्धारित है। माना जा रहा है कि एक माह तक सेवा देने वाले इन टीचर्स का लाखों रुपए बतौर मानदेय, लापरवाही की भेंट चढ़ा हुआ है।

एडवांस केंद्र व्यय खर्च भी अधर में लटका

एग्जाम सेंटर पर कॉपियों की सीलिंग, पैकिंग और अन्य खर्चे के रूप में प्रति स्टूडेंट ढाई रुपए के हिसाब से बतौर खर्च सेंटर्स को एडवांस भुगतान किया जाता है। इसमें करीब भ्0 से म्0 परसेंट पैसा सेंटर्स को एग्जाम से पूर्व और बाकी केंद्र व्यवस्थापक की ओर से बिल भेजने के बाद भुगतान होता है, लेकिन एडवांस खर्च ना तो पिछली बार ही जारी किया गया और ना ही इस बार, जिससे प्रत्येक सेंटर्स से हजारों रुपए के बकाये का बोझ विभाग पर पड़ा हुआ है।

कमेटी की बैठक में उठा था मामला

इस बार यूपी बोर्ड एग्जाम से पहले कमेटी की मीटिंग में भी पिछले वर्ष सेवा देने वाले कक्ष निरीक्षकों की पारिश्रमिक को लेकर मामला उठ चुका है। मौके पर डीआईओएस का कहना था कि गवर्नमेंट से बजट पास हो चुका है और जल्द ही टीचर्स के अकाउंट में भेज दिया जाएगा, लेकिन इस आश्वासन के एक माह बीतने के बाद भी टीचर्स को इसका लाभ नहीं मिला।

टीचर्स प्रतिनिधि ने की मुलाकात

पिछले बोर्ड एग्जाम में ड्यूटी करने वाले कक्ष निरीक्षकों की पारिश्रमिक को लेकर नाराज टीचर्स प्रतिनिधि मंडल ने हाल ही में डीआईओएस से मुलाकात की थी। यहां उनसे कहा गया कि स्टालमेंट वाइज ख्0क्ख् से अब तक की मानदेय जारी किया जा रहा है। और जल्द ही इस बार का मानदेय भी इन टीचर्स को भेज दिया जाएगा, लेकिन धीरे-धीरे समय बीतने के साथ एक बार फिर इस मानदेय भुगतान के ऊपर संकट के आसार नजर आने लगे हैं।

हाल ही में वर्ष ख्0क्ख् और कुछ ख्0क्फ् के कक्ष निरीक्षकों के लिए पैसा उनके एकाउंट में भेजा गया। हाल में ख्भ् लाख रुपए बजट पास हुआ है। बाकी के टीचर्स को स्टालमेंट वाइज जल्द ही भुगतान किया जाएगा।

-- केपी सिंह, डीआईओएस बरेली।