- डॉ। सर सीवी रमन के जन्म दिवस पर एक्स्प्रेशन सीरीज शुरू करेगा सीबीएसई

- यंग साइंटिफिक माइंड्स ऑफ इंडिया होगा सीरीज का नाम

LUCKNOW: बच्चों को स्वच्छता और एकता के प्रति जागरूकता पैदा करने के बाद सीबीएसई बोर्ड ने नई पहल की शुरुआत की है। बोर्ड की ओर से अब अपने स्टूडेंट्स को विज्ञान के बारे में जागरूक करने की तैयारी पूरी कर चुका है। बोर्ड की ओर से स्टूडेंट्स को सांइस में भारत के लिए नोबल प्राइज विनर डॉ। सीवी रमन और उनके द्वारा खोजे गए रमन इफैक्ट के बारे में जानकारी दी जाएगी। सीबीएसई बोर्ड की ओर से डॉ। सीवी रमन के जन्मदिन को यंग साइंटिफिक माइंड्स ऑफ इंडिया के नाम से एक्स्प्रेशन सीरीज ऑर्गनाइज करने जा रहा हैं।

प्रतिभाओं को तलाशने का काम किया

सीबीएसई बोर्ड की ओर से सात नवम्बर को डॉ। सीवी रमन के जन्मदिवस के मौके पर अपने एक्सप्रेशन सीरीज के माध्यम से देश में प्रतिभाओं को तलाशने का काम करेगा। डॉ। रमन को 1930 में फिजिक्स में रमन इफैक्ट की खोज करने के लिए नोबल प्राइज दिया गया था। सीबीएसई की कोशिश है कि देश में छुपी ऐसी प्रतिभा को सामने लाया जाए। इसके लिए बोर्ड की ओर से ऑन लाइन कॉम्पटीशन का आयोजन किया गया है।

सभी क्लास के बच्चे ले सकते है भाग

बोर्ड की ओर से जारी सूचना में कहा गया है इस कॉम्पिटीशन बोर्ड से जुड़े क्लास फ‌र्स्ट से लेकर ट्वेल्थ तक के स्टूडेंट्स हिस्सा ले सकते है। इस कॉम्पिटीशन को बोर्ड की ओर से तीन भागों में बांटा गया है। पहला क्लास फ‌र्स्ट से फिफ्थ, क्लास सिक्स्थ से एट्थ और नाइंथ से ट्वेल्थ। इसके लिए बोर्ड की ओर ही कैटेगरी के लिए अलग-अलग टॉपिक्स दिए गए हैं। इसके लिए बोर्ड की ओर से शब्द सीमा भी तय कर दी गई है।

22 भाषाओं में भेज सकते है अपने आर्टिकल्स और प्रोजेक्ट्स

इस कॉम्पटीशन में भाग लेने के लिए सभी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसके लिए इंग्लिश के साथ देश के 22 भाषाओं में भेजा जा सकता है। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपना ऑर्टिकल 7 नवम्बर को सुबह आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक बोर्ड के www.cbseacademics.in पर लॉगइन करके अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा ऑफ लाइन मोड में मोबाइल फोन के जरिए भी एंट्री की जा सकती है।

बेस्ट एंट्रीज को बोर्ड करेगा सम्मानित

सीबीएसई सीरीज कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट करने वाले सभी कैंडिडेट्स को सर्टिफिकेट ऑफ पार्टिसिपेशन प्रदान करेगा। इसके अलावा बोर्ड चुनी गई बेस्ट दस एंट्रीज को ख्भ्00 रुपए का कैश प्राइज दिया जाएगा। साथ ही अवॉर्डी कैंडिडेट्स को सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट भी प्रदान किए जाएंगे।