- बुधवार देर रात की घटना के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी छावनी में तब्दील

- एलयू के मेन गेट पर पीएसी की कंपनी तैनात कर दी गई

LUCKNOW: बुधवार देर रात की घटना के बाद लखनऊ शुक्रवार को पूरे दिन छावनी में तब्दील रहा। एलयू के मेन गेट पर पीएसी की कंपनी तैनात कर दी गई। पीएसी के जवान पूरे दिन मेन गेट से लेकर कैम्पस के सेकेंड गेट तक चहलकदमी करते दिखे। इसके साथ ही कैम्पस के अंदर और हॉस्टल में भी पुलिस व एलयू के गार्डो ने लगातार गश्त जारी रखी। कैम्पस की महिला गार्ड जो आमतौर पर केवल बैठ कर ही अपनी नौकरी बजाती हैं, संवेदनशील स्थानों पर मुस्तैद रहीं। वहीं यूनिवर्सिटी के सभी गेट और हॉस्टल गेट पर बिना आईकार्ड दिखाए किसी भी स्टूडेंट्स को अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। हालांकि सेमेस्टर एग्जाम के कारण यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स की कम ही संख्या रही। ज्ञात हो कि बुधवार देर रात एलयूके दो छात्रों ने किन्नरों के कपड़े फाड़े थे और उन्हें बुरी तरह पीटा था। इसको लेकर दूसरे दिन लखनऊ लखनऊ शिक्षक संघ ने प्रतिकुलपति को एक प्रतिवेदन देकर कैम्पस की सुरक्षा-व्यवस्था को सुदृढ़ करने की बाकही थी।

आठ बजे बंद हो जाएंगे मेन गेट

लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलानुशासक की ओर से एलयू कैम्पस की सुरक्षा को सुदृढ़ करने की दिशा में नई दिशानिर्देश जारी कर दी गई है। शुक्रवार को प्रॉक्टर की ओर से जारी आदेशानुसार एलयू कैम्पस के सभी गेट रात आठ बजे बंद कर दिए जाएंगे। एलयू में आठ बजे के बाद प्रवेश के लिए केवल गेट नम्बर दो से ही जांच करने के बाद ही अंदर जाने की इजाजत दी जाएगी। इसके अलावा हॉस्टल के समीप स्थित गेट नम्बर आठ से भी केवल उन्हीं को प्रवेश दिया जाएगा जिन्होंने इसकी अनुमति ली होगी अथवा जिन्हें किसी विशेष औचित्य के लिए कैम्पस में प्रवेश करना होगा। प्रवेश से पहले वाहन समेत प्रवेश करने वाले की पूरी तलाशी भली जाएगी।

प्रोवोस्ट रखेंगे छात्रों का ब्यौरा

एलयू के दोनों कैम्पसों के हॉस्टल प्रोवोष्ठ को प्रॉक्टर की ओर से निर्देशित किया गया है कि वह अपने हॉस्टल में स्टूडेंट्स का उपस्थिति रजिस्टर बनाएं। इसके साथ ही अगर कोई छात्र शाम सात बजे के बाद बाहर जाता है तो उसका प्रयोजन और जाने का समय हॉस्टल के कर्मचारी उस रजिस्टर में दर्ज करें। यही प्रक्रिया स्टूडेंट्स की वापसी के बाद भी अपनाई जाएगी। इसके अलावा सभी प्रोवोस्ट अपने हॉस्टल में आने-जाने अथवा ठहरने वाले संदिग्ध लोगों का भी ब्यौरा दर्ज करेंगे और इसे प्रॉक्टर कार्यालय से देना होगा।

सीसीटीवी कैमरों से लैस होगा कैम्पस

एलयू प्रशासन कैम्पस में सुरक्षा को पु ता करने के लिए कैम्पस को सीसीटीवी कैमरों से लैस करेगा। इस आशय पर पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ एलयू रजिस्ट्रार के साथ सहमति भी बन गई है। प्रॉक्टर की ओर से सभी प्रोवोस्ट को इसके लिए प्रस्ताव वीसी को अनुमोदन के लिए भेजने के कहा गया है।