- कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी न करने पर काटी जाएगी सैलरी

LUCKNOW: मार्च ख्0क्भ् की यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षाओं में सरकारी व सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक कक्ष निरीक्षक के रूप में डयूटी से गायब नहीं हो सकेंगे। इस बार सभी शिक्षकों को कम से कम ख्0 पाली में कक्ष निरीक्षण की ड्यटी करना अनिवार्य होगा। ऐसा न करने वाले शिक्षकों को अनुपस्थित मानते हुए उनकी सैलरी काटा जाएगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

स्कूल वाइज करना होगा ड्यूटी

हर साल बोर्ड परीक्षा में हजारों कक्ष निरीक्षकों की डयूटी लगाई जाती है। लेकिन ज्यादातर सरकारी व एडेड स्कूलों के शिक्षक दो-तीन दिन डयूटी करने के बाद गायब हो जाते हैं। इससे आनन-फानन में सेल्फ फाइनेंस स्कूलों के शिक्षकों को कक्ष निरीक्षक बनाकर तैनात कर दिया जाता है, जिससे कई बार फर्जी और विषय विशेषज्ञ शिक्षक डयूटी करते पकड़े जाते थे। इसलिए बोर्ड ने तय किया है कि सरकारी व एडेड स्कूलों के शिक्षक ख्0 पाली की डयूटी अनिवार्य रूप से करेंगे। कक्ष निरीक्षकों की डयूटी फरवरी के फ‌र्स्ट वीक से स्कूल वाइज की जाएगी।

सफेद बेस पर नीले अक्षरों में बनेंगे आईडी कार्ड

कक्ष निरीक्षकों की डयूटी में मनमानी नहीं चलेगी। जिन शिक्षकों की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के रूप में लगाई जायगी उनके पास परिषद की ओर से अधिकृत फोटो युक्त आईडी कॉर्ड अनिवार्य रूप से होना चाहिए। कक्ष-निरीक्षकों के लिए सफेद बेस पर नीले अक्षरों में अंकित परिचय-पत्र बनवाए जाने की व्यवस्था होनी चाहिए। परिचय-पत्र स्कूल लेवल पर बनवाते हुए प्रिंसिपल के लेवल से प्रमाणित कर जिला विद्यालय निरीक्षक से प्रमाणित कराना होता है। जिला विद्यालय निरीक्षक या उनके द्वारा नामित अधिकारी ही परिचय-पत्र जारी करेंगे। जिनमें शिक्षक का नाम, स्कूल का नाम, पढ़ाए जाने वाले विषय का नाम एवं शैक्षिक योग्यता आदि का पूर्ण विवरण अंकित होना जरूरी है। डीआईओएस सभी कक्ष निरीक्षकों का ब्यौरा अपने कार्यालय में सुरक्षित रखेंगे।

इस तरह तैनात किए जाएंगे कक्ष निरीक्षक

ख्भ्0 या कम स्टूडेंट्स पर क् निरीक्षक, ख्भ्क् से भ्00 तक ख् निरीक्षक, भ्0क् से 7भ्0 तक फ् निरीक्षक, तथा 7भ्0 से अधिक ब् निरीक्षकों की तैनाती अनिवार्य रूप से की जाएगी।