- एलयू के कॉपियों के पहले पेज पर लगेगा ओएमआर शीट

- मार्किंग प्रक्रिया में होगा सुधार

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने इस साल होने वाले अपने फाइनल एग्जाम में काफी बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। एलयू ने यूजीसी की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देश के बाद अपने यहां एकेडमिक बदलाव के साथ-साथ एग्जामिनेशन प्रक्रिया में भी बदलाव करने जा रहा है। एलयू ने इस बार एग्जाम में स्टूडेंट्स को दी जाने वाले कापिंयों के पेज की संख्या में बढ़ोत्तरी की तो वही अपने प्रोफेसरों को अधिक कॉपियों के जांच से छुटकारा दिलाने और बोगस चेकिंग से बचने के लिए इस बार कापियों के फ्रंट पेज पर ओएमआर शीट लगाने जा रहा है। यूनिवर्सिटी ने एग्जाम प्रक्रिया में बदलाव के लिए सभी प्रस्ताव तैयार कर लिए है। अगली परीक्षा समिति की बैठक में इस पर मुहर लगा सकता है।

कोडिंग का स्थान लेगा ओएमआर

लखनऊ यूनिवर्सिटी में अभी तक परीक्षा की कापियों में कोडिंग किया जाता था। जिसे कई बार आसानी से स्टूडेंट्स का पता लग जाता था। और दूसरी कॉपियों पर उसी तरह से कोडिंग कर कॉपियां बदल दी जाती थी। इस बचने के लिए इस बार से एलयू कापी के पहले पेज पर ओएमआर शीट लगा देगा, जिसमें स्टूडेंट्स को अपनी पूरी डिटेल भरना होगा साथ ही, ओएमआर शीट पर सभी सवालों में कितने मॉ‌र्क्स दिए गए है यह भी एग्जामर को लिखना होगा। जिसे कम्प्यूटर से आसानी से चेक कराया जा सके। ताकि स्टूडेंट्स को एग्जाम में चेकिंग के दौरान मार्किंग को लेकर कोई प्रॉब्लम न हों।

सेमेस्टर प्रणाली से बढ़ेगी कॉपियों की संख्या

यूनिवर्सिटी अगले सेशन से अपने यहां अंडर ग्रेजुएट कोर्स में भी सेमेस्टर प्रणाली लागू करने जा रहा है। ऐसे में यूनिवर्सिटी को अभी तक जितनी कॉपियां जांचनी होती है उसे डबल कॉपियां जांचनी होगी। अभी तक एक अनुमान के तौर पर एलयू एग्जाम में करीब एक लाख कापियां जांचता है। सेमेस्टर प्रणाली लागू होने के बाद कापियों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी और इनकों चेक करने के लिए एग्जामर की व्यवस्था करना मुश्किल होगा। इसे देखते हुए यूनिवर्सिटी ओएमआर की व्यवस्था को लागू करने जा रहा है।

आते है हजारों आरटीआई

परीक्षा में कापियों में लगत मार्किंग का आरोप लगाकर हर बार स्टूडेंट्स हजारों की संख्या में यूनिवर्सिटी में आरटीआई दायर करते है। जिसे यूनिवर्सिटी को काफी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। इसे पूरी प्रक्रिया बाधित होती है। यूनिवर्सिटी के इस नियम के लागू होने के बाद कॉपियों के चेकिंग में होने वाली गलतियों में काफी कमी आएगी। जिसे स्टूडेंट्स को आरटीआई दायर कर दोबारा से कापियों की जांच नहीं करानी होगी।

अब नहीं मिलेगा बी कॉपी

ओएमआर शीट लागू करने के साथ ही एलयू ने इस बार से एग्जाम में स्टूडेंट्स को बी कॉपी देने की व्यवस्था को समाप्त करने जा रहा है। अब एग्जाम में स्टूडेंट्स को बी कॉपी नहीं दि जाएगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने अपनी कॉपियों में पेजों की संख्या में बढ़ोत्तरी कर दी है। अब स्टूडेंट्स को पहले की अपेक्षा दो पेज संख्या फ्ख् पेज की कॉपी दी जाएगी। जिसके पहले पेज पर ओएमआर शीट लगा होगा।

हम अपने यहां एकेडमिक के अलावा एग्जामिनेशन में भी काफी बदलाव करने जा रहे है। जिसके तहत एग्जाम प्रक्रिया में भी बदलाव होना तय है। जिसे हमारे स्टैडड में सुधार होगा।

प्रो। एसबी निमसे, वीसी, एलयू