- डीआइओएस ने शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिए निर्देश

- अप्रैल तक संपन्न होने वाली प्रवेश प्रक्रिया में फंसेगा पेच

बरेली : डीआइओएस की ओर से जारी नए सत्र के शैक्षणिक कैलेंडर में अप्रैल तक संस्थागत विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया संपन्न होनी है. विद्यार्थियों को आईडी कार्ड और लाइब्रेरी कार्ड जारी करके सदनवार विभाजित करना है. लेकिन अधिकांश शिक्षक व कर्मचारी चुनाव ड्यूटी में व्यस्त हैं. चुनावी फेर में इस बार फंसे सत्र के नियमित होने के आसार कम नजर आ रहे हैं.

कुछ इस तरह से है शेड्यूल

अप्रैल में संस्थागत की प्रवेश प्रक्रिया के बाद एक मई से 25 अगस्त तक क्लास 9 और 11 के संस्थागत छात्रों का रजिस्ट्रेशन होगा. मई के पहले संडे को टीचर्स और अभिभावक संघ की बैठक होगी. जून में समर वकेशन होगा. जुलाई में विभिन्न वर्ग की छात्रवृति प्रक्रिया संपन्न होगी. अगस्त में खेलकूद, स्काउट, रेडक्रास आदि की प्रतियोगिता होंगी. अगस्त में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया व इंस्पायर अवॉर्ड के तहत जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी लगेंगी. सितंबर में अर्धवार्षिक परीक्षा होंगी. इसी माह आठवीं के पात्र छात्रों के राष्ट्रीय आय व दसवीं के छात्रों के राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के आवेदन भरवाए जाएंगे. अक्टूबर में परीक्षाओं का मूल्यांकन व परिणाम जारी होगा. नवंबर में शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम होंगे. दिसंबर में विज्ञान कांग्रेस, जनवरी में कमजोर छात्रों की रेमेडियल कोचिंग चलेंगी. फरवरी में बोर्ड परीक्षा व मार्च में गृह परीक्षा होंगी.

जागरूकता कार्यक्रम भी होंगे

सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर इंसेफेलाइटिस के प्रति जागरुकता अभियान, 21 जून को विश्व योग दिवस, एक से सात जुलाई तक विद्यालयों में वन महोत्सव पखवाड़ा, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस, एक से 15 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा, 24 सितबंर को दीनदयाल जयंती, एक दिसंबर को विश्व एड्स दिवस, 25 दिसंबर को अटल बिहारी बाजपेयी जयंती, 11 से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह, 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस, 25 जनवरी को मतदाता दिवस, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, 10 फरवरी को डी वार्मिंग डे व 8 मार्च को विश्व महिला दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित आयोजित किए जाएंगे.