- स्कूलों का निरीक्षण न करने व निरीक्षण रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड न करने पर सीईओ नाराज

- खंड शिक्षा अधिकारियों को जमकर फटकारा, पोर्टल पर निरीक्षण रिपोर्ट अपलोड करने के निर्देश

DEHRADUN: स्कूलों के हाल सुधारने को शिक्षा महकमा एक बार फिर सख्त दिख रहा है। डीजी के आदेश के बावजूद अफसरों द्वारा स्कूलों का समय-समय पर निरीक्षण न करने और समीक्षा की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड न करने की शिकायत को लेकर सीईओ ने अफसरों की जमकर क्लास लगाई है। सीईओ ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को समय-समय पर स्कूलों का निरीक्षण करने और रिपोर्ट को उसी माह एजुकेशन पोर्टल पर डालने के सख्त निर्देश किए हैं।

अफसरों की लगाई क्लास

राजधानी के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर, मिड डे मील, और अन्य सुविधाओं की पड़ताल के लिए दिए गए निरीक्षण के आदेशों को शिक्षा विभाग के अफसर गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। दरअसल स्कूल्स की निरीक्षण रिपोर्ट को एजुकेशन पोर्टल पर अपलोड किए जाने के भी अफसरों को निर्देश दिए गए हैं। लेकिन, अफसर ऐसा नहीं कर रहे। इसी शिकायत को लेकर सीईओ ने खंड शिक्षा अधिकारियों की जमकर क्लास ली है। सीईओ एसबी जोशी ने लगातार स्कूलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट उसी माह एजुकेशन पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सीईओ ने चकराता और डोईवाला के खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा निरीक्षण रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड न करने पर नाराजगी भी जताई।

लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

सीईओ ने स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को सीएसआर के अंर्तगत कार्पोरेट, व्यापारिक प्रतिष्ठान और एनजीओ की मदद लेने के निर्देश दिए थे। इस दिशा में भी प्रयास नहीं किए गए जिसे लेकर सीईओ ने नाराजगी जताई। इसके अलावा सीईओ ने फर्जी शिक्षकों के मामले में एसआईटी की पूरी हेल्प करने और स्कूलों में फोटोयुक्त प्रोफाइल चस्पा करने के भी सख्त निर्देश दिए हैं।

---------

जिन खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण नहीं किया गया, साथ ही जो निरीक्षण की रिपोर्ट को एजुकेशन पोर्टल पर अपलोड नहीं कर रहे हैं। उन्हें सख्त निर्देश जारी कर निरीक्षण कर उसी माह रिपोर्ट को पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

एसबी जोशी, सीईओ, देहरादून