- जेईई मेन में चुनी लैंगवेज में ही देना होगा एडवांस

- लास्ट ईयर लैंग्वेज चेंज का था ऑप्शन, इस बार नहीं

<

- जेईई मेन में चुनी लैंगवेज में ही देना होगा एडवांस

- लास्ट ईयर लैंग्वेज चेंज का था ऑप्शन, इस बार नहीं

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: जेईई एडवांस के लिए इस बार लैंग्वेज चेंज ऑप्शन नहीं दिया जा रहा है। कैंडिडेट्स को जेईई मेन में चुनी गई लैंग्वेज के आधार पर ही एडवांस का एग्जाम देना होगा। हालांकि पिछली बार लैंग्वेज चेंज की सुविधा एडवांस में दी गई थी, लेकिन इस बार कैंडिडेट्स को जेईई मेन में चुनी गई लैंग्वेज में ही एग्जाम देना होगा।

<जेईई एडवांस के लिए इस बार लैंग्वेज चेंज ऑप्शन नहीं दिया जा रहा है। कैंडिडेट्स को जेईई मेन में चुनी गई लैंग्वेज के आधार पर ही एडवांस का एग्जाम देना होगा। हालांकि पिछली बार लैंग्वेज चेंज की सुविधा एडवांस में दी गई थी, लेकिन इस बार कैंडिडेट्स को जेईई मेन में चुनी गई लैंग्वेज में ही एग्जाम देना होगा।

MAIN

MAIN में दिए थे मौके

जेईई मेन रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स को कई मौके दिए। बोर्ड ने डेट ऑफ बर्थ, स्कूल, बोर्ड, एग्जाम सेंटर से लेकर किस ऑनलाइन ऑफलाइन मोड में एग्जाम देने तक के ऑप्शन भी कैंडिडेट्स को चेंज करने के मौके दिए थे। सीबीएसई ने मेन एग्जाम के दौरान किसी गलती के लिए भी कैंडिडेट्स को गलती को ठीक करने का मौका लास्ट मोमेंट तक दिया, लेकिन जेईई एडवांस के लिए कैंडिडेट्स को एक भी मौका नहीं दिया जा रहा है। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि कैंडिडेट्स मेन की तरह एडवांस में किसी बदलाव के ऑप्शन की उम्मीद न रखें। लास्ट ईयर की तरह इस बार कैंडिडेट्स को लैंग्वेज चेंज करने का मौका भी नहीं मिलने वाला है। जिस लैंग्वेज में मेन में दिया था उसी लैंग्वेज में ही एडवांस की तैयारी करना बेहतर होगा।

नहीं है लैंग्वेज चेंज का ऑप्शन

जेईई एडवांस का एगजाम ख्भ् मई को ऑर्गनाइज होना है। एडवांस के लिए लगभग सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। आईआईटी ने इस बार एडवांस के लिए लैंग्वेज चेंज करने का ऑप्शन नहीं दिया है। इसके लिए आईआईटी ने अपनी वेबसाइट में भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। साल ख्0क्फ् में यह सुविधा दी गई थी, लेकिन इस बार कैंडिडेट्स को जेईई में ही लैंग्वेज चेंज करने का ऑप्शन दिया गया था। जिसके आधार पर ही कैंडिडेट्स को एडवांस में अपियर होना होगा। आईआईटी ने वेबसाइट पर नोटिफिकेशन में कहा है कि किसी भी स्थिति में कैंडिडेट्स क्वेश्चन पेपर लैंग्वेज को चेंज नहीं कर सकते हैं। उन्हें जेईई मेन में सिलेक्ट लैंग्वेज में ही एडवांसा एग्जाम देना होगा।

'साल ख्0क्फ् में एडवांस के लिए क्वेश्चन पेपर लैंग्वेज चेंज का ऑप्शन दिया गया था, लेकिन इस बार क्वेश्चन पेपर के लिए जो लैंग्वेज जेईई मेन एग्जाम में कैंडिडेट्स ने चुनी थी उसी लैंग्वेज पर ही एडवांस देना होगा।

-वैभव राय, आईआईटी एक्सपर्ट