पटना में बैठकर उत्तर प्रदेश और हरियाणा से करा रहे हैं बीएड

shambhukant.sinha@inext.co.in

PATNA : पटना में खुलेआम शिक्षा बेची जा रही है. मोटी रकम लेकर बीएड की डिग्री बांटने का खेल चल रहा है. महज दो कमरे के ऑफिस में पैसे के बदले दूसरे राज्यों के यूनिवर्सिटी से डिग्री का सौदा किया जा रहा है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट आज ऐसे गिरोह को बेनकाब करने जा रहा है जो घर बैठे बीएड की डिग्री देने का दावा करता है. डीजे आई नेक्स्ट के स्टिंग ऑपरेशन में एजेंट ने रिपोर्टर से कहा कि 10 हजार रुपए दीजिए और बीएड कॉलेज में एडमिशन लीजिए. उसने खुलासा किया कि अगर आपका ईयर गैप है या फिर क्लास नहीं कर सकते है तो कोई बात नहीं. यहां पर पैसों के दम पर सब कुछ होता है. सिर्फ पैसा फेंकिए और क्लास अटेंड किए बिना बीएड की डिग्री लीजिए.

एक फ्लैट से चल रहा खेल

डिग्री का खेल करबिगहिया स्थित एसएस विहार अपार्टमेंट के छठवें फ्लोर से चल रहा है. वहां पर इंडियन एजुकेयर के नाम से ऑफिस चल रहा था. कमरे में बैठा हुआ एजेंट सारी सेटिंग करता है. उसने कहा कि बिहार में बीएड में एडमिशन लेना कठिन है. हम तो दूसरे राज्यों के यूनिवर्सिटी में एडमिशन करवाते हैं.

बैक डेट में करा रहे एडमिशन

स्टिंग ऑपरेशन के दौरान एजेंट ने कहा कि आपको जुलाई, 2017 के डेट में भी एडमिशन दिला सकते हैं. ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दूसरे राज्यों के यूनिवर्सिटी से शिक्षा माफिया की कितनी बड़ी सेटिंग है.

सख्ती को बनाया कमाई का जरिया

राज्य में बीएड में एडमिशन के नाम पर काली कमाई का खेल बंद हो गया है. अब यहां बीएड के कॉलेजों में एडमिशन सिर्फ कॉमन इंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से ही होता है. इसके बाद एजेंटों ने अपने धंधे का रुख अन्य प्रदेशों की ओर मोड़ दिया है. अब वह यूपी, हरियाणा आदि राज्यों के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन दिलाने का धंधा कर रहे हैं.

रिपोर्टर - मुझे बीएड में एडमिशन चाहिए. क्या करना होगा?

बीएड एजेंट- कुछ नहीं, आप दस हजार रुपए जमा कर दे. आपको मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी के बीएड कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा.

रिपोर्टर- कहां -कहां से बीएड करने की सुविधा है.

एजेंट- यहां हरियाणा के महर्षि दयानंद, कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी और चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी से बीएड किया जा सकता है. इसके अलावा यूपी के यूनिवर्सिटीज से भी आप बीएड कर सकते हैं.

रिपोर्टर- मैं प्राइवेट जॉब करता हूं, क्या बिना क्लास किए डिग्री मिल जाएगी?

एजेंट- जी, कोई समस्या नहीं है. क्लास करने की कोई बाध्यता नहीं है. आप यदि हरियाणा से बीएड करेंगे तो 15 दिन क्लास करके एग्जाम में बैठ सकते हैं. इसी प्रकार आप सेकेंड ईयर में भी कर सकते हैं. यूपी के यूनिवर्सिटी से बीएड करेंगे तो आपको क्लास करने की जरूरत नहीं होगी. बस एक हते के लिए एग्जाम देने के लिए जाना होगा.

रिपोर्टर - मुझे किस सेशन में मिलेगा एडमिशन ?

एजेंट- यहां 2017-19 और 18-20 सत्र में एडमिशन मिल रहा है. आप जिसमें चाहे ले सकते हैं.

इस मामले में डायरेक्टर रिसर्च एवं ट्रेनिंग जांच कर सकता है. यह मामला बिहार से बाहर के कॉलेजों का है.

विनोदानंद झा, ओएसडी प्रिंसिपल सेक्रेटरी शिक्षा विभाग