बीएड प्रवेश परीक्षा कल, 30 मिनट पहले पहुंचने का निर्देश, 30 मिनट बाद 'नो-इंट्री'

प्रवेश परीक्षा में होगी माइनस मार्किंग, तीन सवाल गलत होने पर कटेंगे दो अंक

राज्यस्तरीय बीएड की प्रवेश परीक्षा 15 अप्रैल को दो शिफ्ट में होगी. फर्जी परीक्षार्थियों को रोकने के लिए इस साल केंद्रों पर द्विस्तरीय उपस्थिति की व्यवस्था की गई है. मैनुअल के साथ-साथ परीक्षार्थियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति भी होगी. इसके लिए सभी केंद्रों पर बायोमीट्रिक लगाए जा रहे हैं. इसके साथ ही सभी केंद्रों पर दो-दो पर्यवेक्षक भी तैनात रहेंगे. एसटीएफ व एलआइयू भी नजर रखेगी.

बैठक में दिए आवश्यक निर्देश

परीक्षा की तैयारी को लेकर शनिवार को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के गांधी अध्ययनपीठ सभागार में केंद्राध्यक्षों व केंद्र प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई गई थी. इसमें सभी केंद्राध्यक्षों को आवश्यक निर्देश दिए गए. उन्हें बताया गया कि परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए धारा-144 लागू रहेगी. केंद्रों के दो मीटर के दायरे में फोटो स्टेट, इंटरनेट की दुकानें बंद रहेंगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्रों में प्रवेश की अनुमति होगी. परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट बाद 'नो-इंट्री' होगी. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी. तीन सवाल गलत होने पर दो अंक कटेंगे. मीटिंग में आयोजक संस्था के प्रतिनिधि डॉ. प्रवीण कुमार तिवारी, डॉ. नीरज जैन, डॉ. रश्मि रंजन, कुलसचिव व नोडल अधिकारी डॉ. एसएल मौर्य, नोडल समन्वयक प्रो. निरंजन सहाय आदि मौजूद रहे.

जिम्मेदारी रूहेलखंड को

शासन ने इस वर्ष राज्यस्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखंड विश्वविद्यालय (बरेली) को सौंपी है. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को नोडल केंद्र बनाया गया है. कुलसचिव डॉ. एसएल मौर्य नोडल अधिकारी बनाए गए हैं.

एक नजर

128 केंद्र

64035 परीक्षार्थियों

256 पर्यवेक्षक

प्रथम पाली (सुबह नौ बजे से 12 बजे तक) : सामान्य ज्ञान हिंदी भाषा/ अंग्रेजी भाषा

द्वितीय पाली (दोपहर दो बजे से तक) : अभिरूचि परीक्षण व विषय योग्यता (कला/विज्ञान/वाणिज्य/कृषि वर्ग)

- डाउनलोड प्रवेश पत्र दो प्रतियां में अनिवार्य, साथ में दो फोटो

-फोटो पहचान पत्र अनिवार्य (आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र में से कोई एक)

कैलकुलेर, मोबाइल फोन, पेजर सहित अन्य इलेक्ट्रानिक्स उपकरण प्रतिबंधित

-तीन प्रतियों में ओएमआर (प्रथम विवि की, द्वितीय से मूल्यांकन व तृतीय प्रति परीक्षार्थियों को मिलेगी)