- ढाई एकड़ के प्रोजेक्ट की प्लानिंग पर काम शुरू

- इंस्टीट्यूशन से लेकर हॉस्टल तक सब कुछ होगा

- मनोरंजन के लिए इनडोर स्टेडियम से लेकर बनाया जाएगा ऑडिटोरियम

sharma.saurabh@inext.co.in

i exclusive

Meerut : मेरठ विकास प्राधिकरण सिटी को इंफ्रस्ट्रक्चरली इंप्रूव करने में लगी हुई है। एयरपोर्ट एंक्लेव के बाद अब प्राधिकरण सिटी को एजुकेशन हब बनाने के लिहाज से एक प्रोजेक्ट लेकर आ रही है। इस प्रोजेक्ट का नाम एजुकेशनल पार्क रखा गया है। इसे बनाने का मकसद साफ है कि सिटी में एक ऐसा प्लेटफॉर्म हो जहां एजुकेशन से रिलेटेड तमाम चीजें एक जगह ही मिल जाए।

लोहिया नगर में लाया जाएगा प्रोजेक्ट

एजुकेशनल पार्क का प्रोजेक्ट लोहियानगर में बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए एमडीए के वीसी राजेश कुमार यादव ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को लोहिया नगर में ढाई एकड़ में बनाया जाएगा। इसके लिए टाउन प्लानर को नक्शा बनाने के लिए कह दिया गया है। प्राधिकरण इस प्रोजेक्ट पर कुछ दिनों से मंथन चल रहा था। बुधवार को इस प्रोजेक्ट पर हरी झंडी देते हुए इसकी लेआउट को बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं।

क्या है उद्देश्य?

राजेश कुमार यादव की मानें तो सिटी में काफी समय से एक एजुकेशनल पार्क की काफी जरुरत थी। जिस तरह से ग्रेटर नोएडा में परी चौक पर कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूट और हॉस्टल हैं, उसी तरह से हम यहां पर उसका एडवांस वर्जन लेकर आ रहे हैं। इसमें इंस्टीट्यूशंस होने के अलावा पढ़ने वालों के हॉस्टल भी होगा। मनोरंजन के लिए प्ले ग्राउंड और ऑडिटोरियम भी बनाया जाएगा। इससे बच्चों को काफी सहुलियत हो जाएगी।

ये होगा एजुकेशनल पार्क में

- इंस्टीट्यूशंस

- बैंक्स

- ग‌र्ल्स एंड ब्वॉयज हॉस्टल्स

- एटीएम

- कैफेटेरिया

- प्ले ग्राउंड

- इनडोर गेम्स एरिया

- ऑडिटोरियम

और भी हैं लोहियानगर में प्रोजेक्ट

लोहियानगर में एजुकेशनल पार्क बनाने से पहले मेरठ विकास प्राधिकरण पब्लिक के लिए रेजिडेंशियल प्लॉट स्कीम भी निकाली हुई है। मेरठ के मशहूर कैंची उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कैंची क्लस्टर के प्रोजेक्ट को भी लोहियानगर में विकसित किया जा रहा है। वहीं मेरठ के हथकरघा-बुनकरों को बढ़ावा देने के लिए कॉलोनी भी बसाई जा रही है।

लोहियानगर में एजुकेशनल पार्क के लेआउट पर काम करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। लोहियानगर में इस प्रोजेक्ट को ढाई एकड़ में पूरा किया जाएगा। इसमें तमाम सुविधाएं दी जाएंगी।

- राजेश कुमार यादव, वीसी, एमडीए