RANCHI: रिम्स में एकबार फिर मरीजों का ईईजी टेस्ट शुरू होगा। इससे कई तरह की बीमारियों का पता लगाने में आसानी होगी। इसे शुरू कराने को लेकर गुरुवार को सुपरिंटेंडेंट डॉ। विवेक कश्यप ने हेल्थमैप का निरीक्षण किया। साथ ही जल्द से जल्द यह टेस्ट शुरू कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ईईजी के लिए सेंटर खोलने के बजाय परिजन विश्राम गृह में ही जगह उपलब्ध कराई जाएगी। बताते चलें कि रिम्स में पिछले कई सालों से ईईजी जांच नहीं हो पा रही थी। इससे मरीजों को टेस्ट कराने के लिए प्राइवेट सेंटरों की दौड़ लगानी पड़ती थी।

10 सालों से ईईजी टेस्ट बंद

हॉस्पिटल में 10 साल पहले मरीजों का ईईजी टेस्ट होता था। लेकिन मशीन के पुराने होने और टेक्निशियन उपलब्ध नहीं होने के कारण यह टेस्ट बंद हो गया। इससे इलाज के लिए रिम्स आने वाले मरीजों की परेशानी बढ़ गई। यही वजह है कि मरीज चार से पांच गुना अधिक पैसा देकर इलाज कराने को मजबूर है।

हेल्थमैप में सस्ती होगी जांच

हेल्थ मैप को परिजन विश्राम गृह (रैन बसेरा) में ईईजी शुरू करने के लिए जगह उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद यह सुविधा रिम्स के मरीजों को मिलनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में रिम्स में इलाज करा रहे मरीजों को सरकारी दर ही ईईजी टेस्ट कर दिया जाएगा। वहीं मरीजों की जेब पर भी कम बोझ पड़ेगा।

कमरा बंद देख भड़के सुपरिंटेंडेंट

रिम्स के सुपरिंटेंडेंट डॉ। विवेक कश्यप ने हेल्थ मैप के पदाधिकारियों के साथ रैन बसेरा के बेसमेंट का इंस्पेक्शन भी किया। इस दौरान बेसमेंट के कुछ कमरों में ताला लगा देख वह भड़क गए। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात सुपरवाइजर से पूछा तो उसने ठेकेदार द्वारा ताला लगाने की बात कहीं। इसके बाद उन्होंने कहा कि जल्द ही इन कमरों को खाली कराकर हेल्थ मैप को दिया जाएगा। जहां पर ईईजी टेस्ट किया जाएगा।