- महापुरुषों की जयंती निर्बधित अवकाश की लिस्ट में शामिल

LUCKNOW : प्रदेश सरकार ने ईद-ए-मिलाद़ुन्नबी फिर से सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने सत्ता सं5ालने के बाद 15 सार्वजनिक छुट्टियों को रद्द कर दिया था। वर्ष 2018 के लिये जारी गजट में इन रद्द की गई छुट्टियों में से ईद-ए-मिलादुन्नबी को छोड़कर बाकी छुट्टियों को निर्बधित अवकाश की लिस्ट में शामिल किया गया है।

इन छुट्टियों को किया गया था रद्द

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सत्ता सं5ालने के बाद महापुरुषों के जन्म दिन पर घोषित छुट्टियों पर सवाल 2ाड़े किये थे। जिसके बाद प्रदेश सरकार ने इन छुट्टियों को रद्द करने का फैसला लिया था। बीती 26 अप्रैल को कैबिनेट ने सरकार के इस फैसले पर मुहर लगा दी थी। जिन छुट्टियों को रद्द किया गया था उनमें जननायक कर्पूरी ठाकुर जयंती 24 जनवरी, महर्षि कश्यप एवं निषादराज महाराजा गुहा जयंती 5 अप्रैल, चेटीचंद, हजरत 2वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती अजमेरी गरीब नवाज का उर्स, चंद्रशेखर जयंती 17 अप्रैल, परशुराम जयंती, लोक नायक महाराणा प्रताप जयंती 9 मई, जमातउल विदा या अलविदा (रमजान का अंतिम शुक्रवार), विश्वकर्मा पूजा 17 सित6बर, महाराजा अग्रसेन जयंती 21 सितंबर, महर्षि वाल्मीकि जयंती 5 अ1टूबर, छठ पूजा पर्व, सरदार बल्ल5ा भाई पटेल एवं आचार्य नरेंद्र देव जयंती 31 अ1टूबर, ईद-ए-मिलादुन्नबी और चौधरी चरण सिंह जयंती 23 दिसंबर शामिल हैं।

14 छुट्टियां निर्बधित अवकाश में शामिल

13 नवंबर को जारी सरकारी गजट में रद्द की गई छुट्टियों में से ईद-ए-मिलादुन्नबी को फिर से सार्वजनिक अवकाश में घोषित कर दिया गया है। जबकि, बाकी स5ाी 14 छुट्टियों को निर्बधित अवकाश की लिस्ट में शामिल कर दिया गया है। गौरतलब है कि महापुरुषों के जन्म दिवस, अजमेर उर्स और छठ पूजा पर्व की यह स5ाी छुट्टियां अ2िालेश सरकार ने घोषित की थीं। सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना था कि महापुरुषों के जन्म दिवस पर छुट्टी की जगह स5ाी कार्यालयों व स्कूलों में विशेष आयोजन किये जाएं। जिसमें इन महापुरुषों के जीवन व उनकी सी2ाों को लेकर सेमिनार या परिचर्चा आयोजित की जाए।