ईद का चांद दिखाई देते ही मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में छाई खुशियां

रोजेदारों ने एक-दूसरे को गले लगाकर दी ईद की मुबारकबाद

ALLAHABAD: अम्मी चांद दिख गया, अम्मी चांद दिख गया। खुशियों से भरे रमजान उल मुबारक के पाक महीने में रविवार को जैसे ही ईद के चांद का दीदार इलाहाबाद में हुआ। वैसे ही मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में खुशियां मनाई जाने लगी। बड़े-बुजुर्गो से लेकर महिलाएं और छोटे-छोटे बच्चों ने एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद का सिलसिला शुरू हो गया। इलाहाबाद में सुन्नी धर्मगुरु मुफ्ती शफीक अहमद शरीफी और शिया धर्मगुरु इमामे जुमा सैयद हसन रजा जैदी ने चांद दिखाई देने की पुष्टि करते हुए सोमवार को ईद मनाए जाने का ऐलान किया।

शहर के मुस्लिम बाहुल्य इलाकों चौक, नखासकोहना, दरियाबाद, करेली, अटाला, शाहगंज, कीडगंज, रोशनबाग व खुल्दाबाद में शाम होते ही ईद का चांद देखने के लिए लोग अपनी घरों की छत पर खड़े हो गए। जैसे ही चांद दिखाई दिया लोग खुशियों में डूब गए। घरों में सोमवार को ईद का जश्न मनाने की तैयारियां शुरू कर दी गई तो लोग अपने घरों से निकलकर नात रिश्तेदारों को मुबारकबाद देने उनके घरों को पहुंचे। मुबारकबाद देने का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

इलाहाबाद में आमतौर पर ईद का चांद दिखाई दिए जाने की जानकारी मिली है। 26 जून को ईद मनाई जाएगी। जनपद के सभी लोगों को ईद की मुबारकबाद।

मुफ्ती शफीक अहमद शरीफी, शहर काजी

ईद का चांद दिखने की पुष्टि हो गई है। सभी शहरियों को ईद की ढेरों मुबारकबाद। सोमवार को ईद मनाई जाएगी।

सैयद हसन रजा जैदी इमामे जुमा, शिया जामा मस्जिद