-प्रशासन ने जबरन खाली कराया। दिनभर युवाओं को रखा नजरबंद

- गांव छावनी में तब्दील कर कराई गई नमाज

बहेड़ी:

ईद की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए थर्सडे को बहेड़ी के बिजौरिया गांव को पुलिस ने एक दिन के लिए 'कैराना' बना दिया। गांव के एक-एक घर से पुलिस ने ढूंढ-ढूंढ कर युवाओं को बाहर निकाला और सैकड़ों की तादाद में अलग अलग हिस्सों में नजरबंद कर लिया। दिनभर खौफ का माहौल रहा। नमाजियों को प्रशासन वाहनों में भरकर मस्जिद तक ले गया और नमाज अदा कराई गई। सैकड़ों की फोर्स लेकर अफसर देर रात तक गांव में डटे रहे। दरअसलए गांव की मस्जिद में आसपास के गांवों के लोग भी नमाज के लिए आते हैं। ग्रामीणों का आरोप हैं दूसरे गांवों के लोग आते जाते समय आपत्तिजनक हरकतें करते हैं, बाहरी होने के कारण उन्हें पहचाना भी नहीं जा सकता। ऐसे में, ग्रामीणों ने विरोध किया और उन्हें गांव में प्रवेश नहीं करने देने की चर्चाओं के बीच प्रशासन को यह कदम उठाना पड़ा।

तो कर लेंगे धर्म परिवर्तन:

प्रशासन के इस कदम से सबकुछ शांतिपूर्ण ढंग से निपट तो गया लेकिन जिन ग्रामीणों को खदेड़कर बाहर किया गया, वे व्यथित हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि प्रशासन का रवैया नाइंसाफी भरा रहा और उनके गांव में बाहरी लोगों के प्रवेश को नहीं रोका गया तो मजबूरन वे धर्म परिवर्तन कर लेंगे।

कई दिन से चल रहा है विवाद

गांव बिजौरिया में पड़ोस के गांव अलीपुर बमिया के लोग आते हैं। जिसका बिजौरिया गांव के लोग विरोध कर रहे हैं। बीते शुक्रवार को बाहरी लोगों के आने से किसी टकराव की संभावना देखते हुए गांव में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गई थी।

वाहनों में भरकर लाया गया:

थर्सडे सुबह कोतवाल अजय श्रोत्रीय, कानूनगो टीका राम भारी पुलिस बल तथा पीएससी के साथ गांव पहुंचे । विरोध की संभावना को देखते हुए युवाओं को गांव से बाहर लाया गया। इसके बाद अलीपुर बमिया के लोगों को ट्रॉली, मैजिक तथा मैक्स में मस्जिद तक लाया गया। वहां भी भारी फोर्स तैनात रही।

संदिग्ध गतिविधियों की चर्चाएं:

बिजौरिया के ग्रामीणों का आरोप है कि उनका विरोध किसी धर्म के लोगों से नहीं वरन बाहरी लोगों से है। बाहरी लोग गांव में आकर धार्मिक नारेबाजी करते हैं। जिससे टकराव की स्थिति पैदा हो रही है। जबकि उनके गांवों में भी धार्मिक स्थल हैं।

7बीएएच51-पुलिस के कड़े पहरे में ईद की नमाज अदा कर मस्जिद से निकलते मुस्लिम समुदाय के लोग।

7बीएएच52- नमाज के वक्त मस्जिद के पास की छतों पर पुलिस के जवानों ने की चौकसी।

7बीएएच53- बाहरी लोगो के नमाज पढ़वाने का विरोध करते हिन्दु समुदाय के लोग।

7बीएएच54- नमाज निपट गयी सर, उच्चाधिकारियों को जानकारी देते कोतवाल अजय श्रोत्रीय।

-----------------------------

----------------------------------------

विवादित टिप्पणी के बाद गनुनगला गांव में तनाव

देवरनिया: थाना क्षेत्र के गांव गनुनगला में उस वक्त दो समुदायों में तनाव फैल गया, जब ईद की नमाज अदा करने से पहले गांव की मस्जिद में तकरीर देते वक्त एक मौलाना ने आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी। दूसरे धर्म के लोगों ने इस पर कड़ा विरोध जताते हुए मस्जिद में पहुंच कर मौलाना का घेराव कर डाला। जिससे दोनों समुदायों के लोग आमने-सामने आ गये। मौके पर पहुंची पुलिस ने मौलाना को गांव से बाहर निकलवाया।

7बीएएच57- इसी मस्जिद से विवादित बयान देने के मौलाना पर लगे आरोप।

7बीएएच58- मस्जिद के पास खड़े हिन्दु समुदाय के लोग विरोध जताते हुए।

7बीएएच59- घटना के बारे में बताते मस्जिद के मुतावल्ली खालिद।