-कड़ी मेहनत व सच्ची लगन से हासिल होती है सफलता

ALLAHABAD: जीवन में हर कोई सफल होना चाहता है, लेकिन ये जरूरी नहीं कि पहले ही कदम पर सफलता मिल जाए। एक असफलता से जिंदगी नहीं रुकती। इससे सबक लेकर सफलता के लिए मेहनत करने वाले ज्यादा सफल होते हैं। इसकी एक नहीं सैकड़ों मिशालें हैं। जिसमें शुरुआती असफलता के बाद लोगों ने बड़ी सफलता हासिल की है।

छोड़ी दी सिविल सर्विसेज की तैयारी

प्रतापगढ़ के जिला प्रोबेशन अधिकारी पंकज मिश्रा की कहानी भी ऐसी है। कौशांबी की रहने वाले पंकज मिश्रा के पिता प्राइमरी टीचर हैं। उन्होनें इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एमए करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की। शुरुआती दौर में सफलता नहीं मिलने से वे काफी निराश हो गए। पंकज बताते हैं कि उन्होंने तैयारी छोड़कर कोचिंग लेना शुरू कर दिया। आठ सालों तक कोचिंग पढ़ाने के बाद उन्होंने फिर से तैयारी करने की सोची। और इस बार उन्हें सफलता भी हासिल हुई। पीसीएस ख्009 में उनका सलेक्शन हुआ। वे कहते हैं कि असफलता से घबराने की जगह लोगों को दोगुनी मेहनत से प्रयास करना चाहिए। सफलता जरूर मिलेगी।

दमदार आवाज के मालिक भी हो गए थे बाहर

अपनी दमदार आवाज से लोगों को अपना दिवाना बनाने वाले अमिताभ बच्चन को भी एक बार इसी आवाज के कारण असफलता का मुह देखना पड़ा था। ऑल इंडिया रेडिया में समाचार उद्घोषक के लिए वे ऑडिशन देने गए तो आवाज को खराब बताकर उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था। फिल्मों में भी सफलता पाने के पहले उन्हें कई बार असफलता का स्वाद चखना पड़ा। इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपनी मेहनत व लगन के दम पर सफलता हासिल की। आज उनकी उसी बेहतरीन व दमदार आवाज एवं अभिनय क्षमता की कायल पूरी दुनियां है।

आज आएगा यूपी बोर्ड के इंटर का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के इंटरमीडिएट का रिजल्ट संडे को जारी होगा। जिसको लेकर सैटरडे से ही बोर्ड के स्टूडेंट्स की दिलों की धड़कने बढ़ने लगी। बच्चों के साथ ही पैरेंट्स भी टेंशन में रहे। इस बार की इंटरमीडिएट के एग्जाम में प्रदेश से ख्ब् लाख परीक्षार्थि शामिल हुए हैं। इलाहाबाद में इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स की संख्या लगभग एक लाख ख्म् हजार है। फ्0 मई को यूपी बोर्ड के हाई स्कूल का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

जेईई एडवांस की परीक्षा आज

देश भर के आईआईटी में दाखिले के लिए होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा संडे को होगी। जेईई मेंस के टॉप डेढ़ लाख स्टूडेंट्स के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा को क्वालीफाई करने के बाद स्टूडेंट्स को आईआईअी के लिए गेट पास मिल जाएगा। एक्सपर्ट की मानें तो पिछले कई सालों से इसका कट ऑफ फ्0 परसेंट ही रहा। जनरल के लिए पिछले साल कट ऑफ क्ख्म् था। इस बार भी ऐसी ही कट ऑफ होने की उम्मीद एक्सप‌र्ट्स को है। सैटरडे से ही एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स व उनके पैरेंट्स की टेंशन बढ़ी रही।