आज से महंगी हो जाएंगी कारें, एसबीआई बढ़ा रहा है सर्विस चार्ज

दस लाख रुपए इयरली इनकम वालों को नहीं मिलेगी सिलेंडर पर सब्सिडी

जिला प्रशासन शुरू करेगा पॉलीथिन पर पूर्ण प्रतिबंध के तहत कार्रवाई

ALLAHABAD: नए साल से अपेक्षाएं भी आपको हजार होंगी। प्लानिंग भी तैयार होगी। नए साल की आपको ढेरों शुभकामनाएं। लेकिन, नए साल की शुरुआत महंगाई और कुछ नए झटकों से होगी? यह तय हो चुका है। आपको कुछ आदतों में बदलाव करना होगा क्योंकि प्रशासन अब सुनवाई नहीं कार्रवाई करने जा रहा है। क्या-क्या हो रहा है नए साल पर महंगा? कैसे लगेगा झटका और कौन सी आदत होगी बदलनी? जान लीजिए।

50 हजार तक महंगी होंगी कार

कार खरीदने की प्लानिंग करने वालों के लिए 2016 थोड़ा महंगा साबित होने वाला है, क्योंकि एक जनवरी से कार कंपनियां रेट बढ़ाने जा रही हैं। मारुति, निशान, हुंदै, स्कोडा आदि कंपनियां एक जनवरी से 20 से 50 हजार रुपए तक दाम बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं। किस मॉडल पर कितना रेट बढ़ेगा? किस कंपनी की कौन सी मॉडल की कार खरीदने के लिए कितना अधिक कैश देना होगा? इसका खुलासा एक जनवरी को होगा। लेकिन मार्केट में जो अनुमान लगाया गया है, उसके अनुसार मारुति एक जनवरी से अपने सभी कारों के मॉडलों के रेट 20,000 रुपए तक बढ़ा सकती है। ह्युंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने कारों के रेट 30,000 रुपए तक बढ़ाने का एलान किया है। निसान, रेनो और स्कोडा भी 50 हजार रुपए तक प्राइस बढ़ा सकती हैं।

मारुति ने अभी कुछ दिनों पहले जनवरी से सभी कार के प्राइज बढ़ाने का ऐलान किया था, जिसकी जानकारी हमें हुई थी। किस मॉडल पर कितना प्राइज बढ़ेगा, इसका खुलासा एक जनवरी के बाद ही होगा।

-आयुष खेत्रपाल

डॉयरेक्टर, ग्रीनलैंड मोटर्स

बढ़ जाएंगे बैंकों के सर्विस चार्ज

भारतीय स्टेट बैंक के साथ ही कुछ और बैंक एक जनवरी से सर्विस चार्ज बढ़ाने जा रहे हैं। इससे लॉकर फीस, टू-व्हीलर लोन, कार लोन, होम लोन, बिल कलेक्शन पर लगने वाले सर्विस चार्ज भी बढ़ सकता है। लॉकर फीस में होंगे ये बदलाव

स्मॉल साइज लॉकर पर मेट्रो और शहरी इलाकों में एसबीआई अभी तक 1100 रुपए फीस लेता है। जबकि नए साल से 1100 रुपए के साथ ही सर्विस चार्ज भी लिया जाएगा।

मीडियम साइज लॉकर के लिए 2800 रुपए के बाद सर्विस चार्ज लिया जाएगा।

अमीरों को सब्सिडी बंद

सेंट्रल गवर्नमेंट ने दस लाख रुपये इयरली इनकम वालों को सब्सिडी वाला एलपीजी डोमेस्टिक सिलेंडर न देने का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री का यह आदेश आज से पूरे देश में लागू हो रहा है। एक जनवरी यानी शुक्रवार से प्रधानमंत्री का यह आदेश लागू होने के बाद दस लाख रुपये इयरली इनकम करने वाले टैक्स पेयी लोग सब्सिडी वाला सिलेंडर नहीं ले सकेंगे। इसका असर व्यापारियों, अधिकारियों के अलावा, सांसद, विधायक और मंत्रियों पर भी पड़ेगा। अपने इलाहाबाद में ऐसे सैकड़ों लोग हैं, जिनका ईयरली इनकम दस लाख रुपये से अधिक है और वे टैक्स पेयी हैं। इन सभी को फुल पेमेंट पर ही गैस सिलेंडर मिलेगा।

2 लाख की खरीद पर पैन कार्ड जरूरी

एक जनवरी से दो लाख रुपए से अधिक कीमत का कोई सामान मार्केट से परचेज करने जा रहे हैं तो अपना पैन कार्ड साथ में जरूर रखें। क्योंकि पेमेंट करने के साथ ही आपको पैन कार्ड का डिटेल भी देना होगा। कैशलेस ट्रंाजेक्शन को बढ़ाया देने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट का यह आदेश आज से यानी एक जनवरी से लागू हो रहा है। इसी तरह कैश कार्ड या प्री-पेड कार्ड से साल में 50 हजार रुपए से ज्यादा की खरीदारी पर भी अब पैन कार्ड का डिटेल देना जरूरी कर दिया गया है। यही नहीं अब किसी भी तरह का बैंक अकाउंट खोलने पर पैन कार्ड की जानकारी देना जरूरी होगा।

केंद्रीय विभागों में होगी सीधी भर्ती

अब वे लोग भी केंद्रीय विभागों में कर्मचारी बन सकेंगे, नौकरी पा सकेंगे जो पूरी तैयारी के साथ रिटेन और मेन एग्जाम तो पास कर लेते थे, लेकिन इंटरव्यू में छंट जाते थे। अब ऐसे लोगों को नौकरी के लिए इंटरव्यू नहीं देना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने केंद्रीय विभागों में ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू की व्यवस्था ही समाप्त करने का आदेश दिया है, जो एक जनवरी से पूरे देश में लागू हो रहा है। एक जनवरी के बाद से अब किसी भी केंद्रीय विभाग में किसी ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती होगी, तो उस भर्ती के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर वर्षो पुरानी भर्ती व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

खुद करें दस्तावेज सर्टीफाई

एक जनवरी से होने जा रहे चेंजेंज में सर्टिफिकेट्स के वेरीफिकेशन भी शामिल है। आज से दस्तावेजों को गैजेटेड अफसर से अटेस्ट कराना भी जरूरी नहीं होगा। कैंडिडेट्स अपने कागजात खुद अटेस्ट करेंगे होंगे। यूपीपीएससी की तरफ से जारी होने वाले पीसीएस 2016 के नोटीफिकेशन में सीसैट के मा‌र्क्स मेरिट में नहीं जुडेंगे। पीसीएस प्री में सी सैट सिर्फ क्वालीफाइंग होगा।

पॉलीथिन के खिलाफ अभियान

हाई कोर्ट के आदेश पर प्रदेश सरकार द्वारा पॉलीथिन के इस्तेमाल पर पूर्ण पाबंदी लगा दिया जाना भी जनवरी से प्रभावी हो जाएगा। इलाहाबाद में प्रशासन एक जनवरी से विशेष अभियान चलाने जा रहा है। अभियान निर्माण, भंडारण और बिक्री करने वालों के खिलाफ एक साथ चलेगा। इसके लिए डीएम टीमें गठित कर चुके हैं और सभी से सख्ती से पेश आने का निर्देश है।