कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच मंगलवार को खेला जाएगा। यह मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में होगा। इस मैदान पर खेला जाने वाला यह पहला इंटरनेशनल मैच है। इसी के साथ इकाना भारत का 52वां इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बन जाएगा। वैसे आपको बता दें लखनऊ में 24 साल बाद इंटरनेशनल मैच होगा। यहां आखिरी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच 1994 में खेला गया था। तब श्रीलंकाई टीम भारत दौरे पर थी और टेस्ट सीरीज का एक मैच केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित किया गया था। तब से लेकर अब तक दो दशक बीत गए मगर भारतीय टीम लखनऊ में कोई अंतरर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेली।

इकाना में दर्शक क्षमता है 50 हजार

लखनऊ वासियों के लिए यह मैच काफी खास होगा। इतने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारतीय टीम उनके यहां खेलने आ रही। यह क्रिकेट मैदान अभी नया-नया बना है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह ग्राउंड सिर्फ खिलाड़ियों ही नहीं दर्शकों को भी खुश कर देगा। इस मैदान पर दर्शक क्षमता करीब 50 हजार है।

भारत में अभी कुल 51 अंतरारष्‍ट्रीय क्रिकेट मैदान
ईएसपीएन क्रिकइन्‍फो के डेटा के मुताबिक, इकाना से पहले भारत में कुल 51 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैदान हैं। ये मैदान महाराष्‍ट्र, वेस्‍ट बंगाल, तमलिनाडु, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात, पंजाब, उड़ीसा, राजस्‍थान, जम्‍मू एंड कश्‍मीर, मध्‍य प्रदेश, झारखंड, असम, केरल, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, गोवा, बिहार, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में स्थित हैं।

यहां खेला गया था पहला इंटरनेशनल मैच
भारत में पहला इंटरनेशनल मैच मुंबई के जिमखाना ग्राउंड में 1933 में खेला गया था। उस वक्‍त इंग्‍लिश क्रिकेट टीम भारत दौरे पर थी। तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट जिमखाना ग्राउंड पर खेला गया। यह ऐसा समय था, जब भारत में इंटरनेशनल लेवल के सिर्फ गिने-चुने मैदान ही हुआ करते थे, ऐसे में मुंबई के इस जिमखाना मैदान को एक टेस्‍ट की मेजबानी का अवसर मिला। 15 दिसंबर 1933 को जब दोनों टीमें इस मैदान पर उतरी, तो भारत की गिनती भी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच के मेजबान के रूप में होने लगी। सीके नायडू की कप्‍तानी में भारत को पहले ही मैच में करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी। इंग्‍लैंड ने यह मुकाबला 9 विकेट से अपने नाम किया।

दोबारा कभी नहीं हुआ यहां क्रिकेट मैच
मुंबई के जिमखाना में खेला जाने वाला यह इकलौता अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच था। इसके बाद कभी कोई यहां खेलने नहीं आया, अब इस मैदान पर रग्‍बी और फुटबॉल मैच आयोजित होते हैं। वैसे आपको बता दें कि भारत में कुल 6 क्रिकेट ग्राउंड हैं जहां सिर्फ एक बार ही अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला गया। इसमें मुंबई के जिमखाना के अलावा, लखनऊ का यूनविसर्टिी ग्राउंड, अहमदाबाद का सरदार वल्‍लभभाई पटेल स्‍टेडियम, विजयवाड़ा का इंदिरा गांधी स्‍टेडियम, गुवाहाटी का बरसापारा क्रिकेट स्‍टेडियम और तिरुवनंतपुरम का ग्रीनफील्‍ड इंटरनेशनल स्‍टेडियम शामिल हैं।

वो क्रिकेटर जिसका पहला मैच बना आखिरी, मैच खेलते चली गई थी आंखो की रोशनी

जिस उम्र में क्रिकेटर रिटायर होते हैं उस एज में शुरू किया था खेलना, बने थे भारत के पहले कप्तान

Cricket News inextlive from Cricket News Desk