- इकाना में अंडर-19 क्रिकेट सीरीज आज से

- तीन देशों के बीच खेले जाएंगे मुकाबले

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

राजधानी के इकाना स्टेडियम में बुधवार से शुरू हो रही चतुष्कोणीय सीरीज (अंडर-19 क्रिकेट सीरीज) भारतीय टीम नेपाल से हार का हिसाब चुकता करने के इरादे से उतरेगी. पिछले साल मलेशिया में खेले गए एशिया कप के लीग चरण में मित्र देश नेपाल के हाथों इंडिया अंडर-19 टीम को हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में पहले दिन का यह मुकाबला अहम होगा. खास बात यह है कि इंडिया के साथ ही अफगानिस्तान और नेपाल के लिए यह सीरीज बेहद अहम मानी जा रही है. 29 सितंबर से एशिया कप की शुरुआत होनी है. उसमें शामिल इंडिया के साथ ही गत विजेता अफगानिस्तान और नेपाल भी यहां मौजूद हैं. ऐसे में यहां खेल रहीं टीमों को एक-दूसरे की ताकत को परखने का मौका मिलेगा.

एशिया कप में शामिल अन्य टीमों में पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश के साथ ही नेपाल और अफगानिस्तान ने भी दमदार प्रदर्शन किया था. बताते चले कि बांग्लादेश में 29 सितंबर से शुरू हो रहे एशिया कप के लिए भारतीय अंडर-19 टीम की घोषणाकी जा चुकी है. इकाना स्टेडियम में वहीं खिलाड़ी खेलते दिखाई देंगे जो इंडिया ए टीम का हिस्सा हैं.

सभी टीमों ने बहाया पसीना

बुधवार से शुरू हो रही सीरीज के लिए इंडिया के साथ ही नेपाल और अफगानिस्तान टीमों ने मंगलवार को इकाना स्टेडियम पर सुबह और शाम के सत्रों में प्रैक्टिस की. मार्निग सेशन में भारत ए और भारत बी की टीम संयुक्त अभ्यास किया. शाम के सत्र में नेपाल और अफगानिस्तान की टीमों ने जमकर प्रैक्टिस की. आज से शुरू हो रहे मुकाबलों के लिए इंडिया ए का कप्तान पवन शाह को बनाया गया है जबकि बी टीम की कमान युवा खिलाड़ी वेदांत मुरकर संभालेंगे.

यूपी के तीन क्रिकेटर है शामिल

इंडिया ए और बी टीम में यूपी के तीन खिलाड़ी शामिल हैं. समीर चौधरी, समीर रिजवी और मोहित जांगड़ा को जगह मिली है.

आज के मुकाबले

इंडिया ए वर्सेज अफगानिस्तान

इंडिया बी वर्सेज नेपाल

बाक्स

आएंगे राहुल द्रविड़

जूनियर इंडियन क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ के भी इकाना आने की संभावना है. आयोजकों के अनुसार शुरुआती मुकाबलों में नहीं लेकिन 14 सितम्बर को वह यहां आ सकते हैं.

इंडिया ए- पवन शाह (कप्तान), देवदत्त, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, परब सिमरन सिंह, यश राठौड़, आयुष, निहाल, सिद्धार्थ देसाई, हर्ष त्यागी, अजय देव, यतिन, मोहित जांगड़ा, समीर चौधरी, राजेश मोहंती.

इंडिया बी- वेदांत मुरकर (कप्तान), तिलक वर्मा, कामरान इकबाल, वामसी, कृष्णा, प्रदोष रंजन पॉल, ऋषभ, सिद्धांत राना, एसके बिस्वास, शुभंग, समीर रिजवी, पंकज यादव, आकाश सिंह, अशोक संधु, आयुष सिंह, नितिश रेड्डी, साबिर खान, साहिल राज, राजवर्धन.

अफगानिस्तान- रिजवानउल्लाह, मो. इशाक शिजाद, एएन नासिरी, अब्दुल रहमान, समीउल्लाह जावाद, आई अहमद मेहरान, सुलेमान अरबाजी, अब्दुल्लाह नैब, एन मोहम्मद कबीर, एस अतलए आबदम मोहम्मदी, मो. हसन खान, रियाज हसन, फरहान खान, आरिफ खान, उस्मान, जैकीउल्लाह सुल्तानी, बशीर खान, इजारुल हक नावेद.

नेपाल- पवन श्राफ, रवि शाह, सागर धाकाल, मो. शमशाद, किशोर माहतो, राशिद खान, कमल ऐरी, अरुण ऐरी, भीम साराकी, विपिन रावल, टीआर दास, संदीप जोरा, लोकश बम, मो. आशिफ शेख.

बॉक्स

चतुष्कोणीय सीरीज की मेजबानी के लिए इकाना स्टेडियम में आज तैयारियां पूरी कर ली गई है. पहले दिन दो मैच अलग-अलग ग्राउंड पर खेले जाएंगे. मैच सुबह नौ बजे से शुरू होगा. म

उदय सिन्हा

एमडी, इकाना स्पो‌र्ट्स स्टेडियम