। खास खबर

- मानक में पाए गए जिले के 26 श्रमिक, एक मई से मिलेगा लाभ

- श्रम विभाग तैयारी में जुटा, मुख्यमंत्री करेंगे योजना का शुभारम्भ

FATEHPUR:

अपना व परिवार का पेट भरने के लिए हाड़-तोड़ मेहनत वाले बुजुर्ग मजदूरों के लिच् अच्छी खबर है। अपनी पूरी जिंदगी मजदूरी में ही खपा देने वाले श्रमिकों को प्रदेश सरकार एक मई से पेंशन की सौगात देने वाली है। श्रम विभाग में तीन साल से क्रमिक सदस्यता व साठ साल की उम्र पूरी करने वाले श्रमिकों की सूची पेंशन के लिए मांगी गई है। शासन ने मानक में आने वाले बुजुर्ग मजदूरों की पात्रता को जांचने के लिए डीएम की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है। जिले में पेंशन का लाभ पाने वालों की श्रेणी में 26 श्रमिकों का चयन किया गया है।

असंगठित मजदूरों के लिए पहली बार

प्रदेश की अखिलेश सरकार ने चुनावी वर्ष में श्रमिकों को सौगात देने की तैयारी कर ली है। श्रमिक दिवस एक मई को प्रदेश की राजधानी से पेंशन की घोषणा के साथ ही जिले में चिन्हित मजदूरों के खाते में आरटीएस के माध्यम से धनराशि पहुंच जाएगी। असंगठित मजदूरों के लिए अभी तक पेंशन जैसी सुविधा की कोई व्यवस्था नहीं थी। पिछले दो साल से मनरेगा सहित खेत-खलिहान व घरों में मजूदरी करने वाले श्रमिकों को श्रम विभाग में पंजीयन का अभियान चलाया गया। पहले ऐसे मजदूरों की संख्या सैकड़ों में थी जो अब बढ़कर 32 हजार पहुंच गई है। जिले में बीस फीसद मजदूर ऐसे है जो उम्र के अंतिम पड़ाव में भी पेट के लिए हाड़-तोड़ मेहनत कर रहे हैं। तेज धूप में बुजुर्ग मजदूर दो रोटी की जुगाड़ में काम करते नजर आते है। यहां तक कि वह काम करते वक्त बीमार भी पड़ जाते है।

घर बैठे मिलेगी पेंशन

बुजुर्ग मजदूरों को घर बैठे हर माह एक हजार पेंशन देने की इस योजना में शासन ने कम से कम तीन साल के पंजीयन को अनिवार्य किया है। मजदूर हर साल पंजीयन का नवीनकरण कराया हो। श्रमिक की उम्र एक मई 2016 को साठ साल की उम्र पूरी कर चुके हो। मानक में आने वाले मजूदर श्रम विभाग में पेंशन के लिए आवेदन करेंगे। डीएम की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय टीम आवेदनों की जांच कर पेंशन के लिए नाम अनुमोदित कर शासन को भेंजेगे।

'पात्रता व मानक के अनुसार जिले में पेंशन के लिए 26 बुजुर्ग मजदूर ¨चहित कर लिए गए है। एक मई को मुख्यमंत्री पेंशन योजना का शुभारंभ कर रहे है। जिले से पेंशन के हकदार श्रमिकों के नाम भेजे जा रहे है.'

- एयू फारूकी- सहायक श्रमायुक्त

कहां कितने पात्र श्रमिक

- तहसील - मजदूर

- सदर - 09

- खागा - 05

- ¨बदकी - 12