ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

आज आपके पास बेहतरीन मौका है। वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का। नहीं है तो जोड़वाने का। वोटर कार्ड से रिलेटेड कोई भी क्वैरी शांत करने का। तो पहुंचिए अपने बूथ पर। ऑफिसर्स हर समाधान आपको आन द स्पॉट देंगे।

<ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

आज आपके पास बेहतरीन मौका है। वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का। नहीं है तो जोड़वाने का। वोटर कार्ड से रिलेटेड कोई भी क्वैरी शांत करने का। तो पहुंचिए अपने बूथ पर। ऑफिसर्स हर समाधान आपको आन द स्पॉट देंगे।

See pg 14

See pg 14

घर से निकलेंगे, मिथक तोड़ेंगे?

-पिछले चार लोकसभा चुनाव में नहीं पड़ सके 50 फीसदी वोट

-इलेक्शन कमीशन की ओर से सिटी में आज लगाए जाएंगे विशेष मतदाता जागरुकता शिविर

<

घर से निकलेंगे, मिथक तोड़ेंगे?

-पिछले चार लोकसभा चुनाव में नहीं पड़ सके भ्0 फीसदी वोट

-इलेक्शन कमीशन की ओर से सिटी में आज लगाए जाएंगे विशेष मतदाता जागरुकता शिविर

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: देश को पांच प्रधानमंत्री देने वाले शहर के मतदाताओं को वोट न करने का कोई बहाना देने के मूड में इलेक्शन कमीशन बिल्कुल नहीं है। इसीलिए उसने अवकाश के दिन संडे यानी नौ मार्च को हर बूथ पर वोटर कार्ड और इसमें नाम जोड़वाने से रिलेटेड क्वैरी का आन द स्पॉट साल्यूशन देने का निर्णय लिया है। यानी हर बूथ पर जिम्मेदार कर्मचारी मौजूद रहेंगे। यहां वोटर लिस्ट से रिलेटेड हर फॉर्म मौजूद होगा। आपको सिर्फ पहुंचना है और अपनी जरूरत के अनुसार फॉर्म भरना है। तो, कर लीजिए हर तैयारी यानी फोटोग्राफ, आईडी एड्रेस प्रूफ का जुगाड़।

कैसे पूरा होगा 7भ् फीसदी का सपना

इस बार लोकसभा चुनाव में इलेक्शन कमीशन ने 7भ् फीसदी वोटिंग का लक्ष्य तय किया है। इलाहाबाद के पुराने आंकड़े तो इस टारगेट को बेहद मुश्किल बताते हैं। पुराने आंकड़ों पर नजर डालें तो इलाहाबाद सीट पर पिछले चार इलेक्शन में वोटिंग परसेंटेज भ्0 फीसदी से नीचे रहा है। ख्009 में तो यह आंकड़ा ब्ब् फीसदी से भी कम रहा था। इलेक्शन कमीशन ने इलाहाबाद ईस्ट, वेस्ट और साउथ विधानसभाओं के वोटिंग परसेंटेज को लेकर चिंता जताई है। तीनों विधानसभाओं को देश की सबसे लो पोलिंग वाले क्षेत्रों में गिना जाता है।

इलाहाबाद वोटिंग परसेंटेज पर एक नजर

लोकसभा चुनाव ख्009

टोटल इलेक्टर्स- क्ख्म्7ब्9ख्

वोटिंग परसेंटेज- ब्फ्.ब्0

विजयी प्रत्याशी-कुंवर रेवती रमण सिंह

वोट मिले- ख्09ब्फ्क्

सेकंड पोजीशन-अशोक बाजपेई

वोट मिले- क्7ब्भ्क्क्

विनिंग मार्जिन- फ्ब्9ख्0

लोकसभा चुनाव ख्00ब्

टोटल इलेक्टर्स- क्भ्भ्809ब्

वोटिंग परसेंटेज- ब्ख्.क्ब्

विजयी प्रत्याशी- कुंवर रेवती रमण सिंह

वोट मिले- ख्फ्ब्008

सेकंड पोजीशन- मुरली मनोहर जोशी

वोट मिले- ख्0भ्म्ख्भ्

विनिंग मार्जिन- ख्8फ्8फ्

लोकसभा चुनाव क्999

टोटल इलेक्टर्स- क्ब्क्0भ्88

वोटिंग परसेंटेज- ब्भ्.98

विजयी प्रत्याशी- मुरली मनोहर जोशी

वोट मिले- ख्क्9क्क्ब्

सेकंड पोजीशन- कुंवर रेवती रमण सिंह

वोट मिले- क्ब्878फ्

विनिंग मार्जिन- 70फ्फ्क्

लोकसभा चुनाव क्998

टोटल इलेक्टर्स- क्ब्09ख्ख्9

वोटिंग परसेंटेज- ब्8.0क्

विजयी प्रत्याशी- मुरली मनोहर जोशी

वोट मिले- ख्म्भ्ख्फ्ख्

सेकंड पोजीशन- श्यामा चरण गुप्ता

वोट मिले- ख्ख्ख्क्9ब्ख्

विनिंग मार्जिन- ब्फ्ख्90

सबसे पीछे रहे थे शहरी

वोटिंग में खराब परफार्मेस केवल लोकसभा चुनाव में नहीं बल्कि विधानसभा चुनाव में भी रही है। शहरियों ने जिले की क्ख् विधानसभाओं में सबसे कम वोटिंग करके सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। ख्0क्ख् के विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक वोटिंग कोरांव में म्क्.भ्ख् फीसदी हुई थी और सबसे पीछे शहर उत्तरी सीट के वोटर्स थे। केवल शहर पश्चिम सीट के वोटर्स ने ही भ्0 फीसदी से अधिक पोलिंग की थी।

एक नजर ख्0क्ख् विधानसभा चुनाव के वोटिंग परसेंटेज पर

इलाहाबाद उत्तरी- ब्0.9ब् फीसदी

इलाहाबाद दक्षिणी- ब्भ्.08 फीसदी

इलाहाबाद पश्चिमी- भ्क्.9ख् फीसदी

वोटर बनकर ही निभा सकेंगे भागीदारी

इलाहाबादी वोटर्स को अपना पिछला इतिहास बदलना है तो सबसे पहले वोटर बनना होगा। ख्0क्क् सेंसस के मुताबिक इलाहाबाद जिले की जनसंख्या भ्9.भ्9 लाख है। जबकि वोटर्स की संख्या इसकी 70 फीसदी भी नहीं है। वर्तमान में कुल फ्9.8ब् लाख वोटर्स हैं और वह भी पिछले अभियान में ख्.फ्8 लाख नए वोटर जोड़े जाने के बाद। इसलिए आज ही मौका है कि आप अपने बूथ पर जाकर फॉर्म भरें और मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करवाएं। यह सब ऑन द स्पॉट होगा और ऑफिसेज के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

बूथ पर मौजूद रहेंगे बीएलओ

शहरी और रूरल एरिया मिलाकर जिले के सभी फ्9क्क् बूथों पर आज विशेष मतदाता जागरूकता कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इलेक्शन कमीशन के निर्देशानुसार बूथ पर ही मतदाता चौपाल लगाकर बीएलओ वोटर लिस्ट पढ़कर सुनाएंगे। मौके पर लिस्ट को चस्पा भी किया जाएगा। इलेक्शन कमीशन का कहना है कि वोट डालने के लिए वोटर कार्ड का होना जरूरी नहीं है। कार्ड है लेकिन सूची में नाम नहीं है तो वोट नहीं डाल सकेंगे। इसलिए जरूरी है कि मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराए। यूपी इलेक्शन कमीशन के सीईओ उमेश सिन्हा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स को विशेष शिविर से जुड़े दिशा-निर्देश भी दिए हैं।

आई नेक्स्ट निभाएगा महत्वपूर्ण भागीदारी

संडे को शहर में चलने वाले विशेष मतदाता जागरुकता अभियान का हिस्सा आई नेक्स्ट भी बनेगा। यूपी इलेक्शन कमीशन के साथ मिलकर हम बूथ पर वोटर्स को एप्रिशिएट करेंगे। इस दौरान आई नेक्स्ट की ओर से उन वोटर्स को बैजदिए जाएंगे जो पहली लोकसभा चुनाव में अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे।